Covid-19 Update

3,07, 482
मामले (हिमाचल)
300, 275
मरीज ठीक हुए
4163
मौत
44,238,902
मामले (भारत)
594,288,703
मामले (दुनिया)

हाथ से नहीं गिरनी चाहिए पूजा की ये चीजें, जीवन में आती हैं मुश्किलें

दीपक गिरना किसी अनहोनी का देता है संकेत

हाथ से नहीं गिरनी चाहिए पूजा की ये चीजें, जीवन में आती हैं मुश्किलें

- Advertisement -

बहुत बार ऐसा होता है कि पूजा (Puja) करते समय हमारे हाथों से कुछ सामान छूटकर अनजाने में गिर जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसी घटनाओं को अशुभ माना जाता है। आज हम आपके ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका पूजा के दौरान गिरना अपशकुन माना जाता है।

यह भी पढ़ें:आज इस विधि से करें भगवान श्री गणेश की पूजा, सारे संकट होंगे दूर

कहा जाता है कि पूजा के दौरान सिंदूर के गिरने का मतलब है कि पति और परिवार पर किसी तरह की मुसीबत आने वाली है। अगर किसी के हाथ से सिंदूर गिर जाता है तो उसे इसे पैर के साथ या झाड़ू के साथ साफ नहीं करना चाहिए, बल्कि साफ कपड़े से उठाकर डिब्बी में रख लेना चाहिए। इसके अलावा पूजा के दीपक (Deepak) का गिरना भी किसी अनहोनी का संकेत देता है। कहा जाता है कि ऐसा होने का मतलब है कि देवता नाराज होते हैं। ऐसा होने पर आपको कुल देवता की पूजा करनी चाहिए और दो दीपक जलाने चाहिए।

कई बार ऐसा होता हो कि हमारे हाथ से पूजा का प्रसाद गिर जाता है। ऐसा होने पर तुरंत प्रसाद को उठाकर माथे पर लगा लेना चाहिए और फिर पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए या किसी गमले में डाल देना चाहिए। प्रसाद का गिरना किसी इच्छा का पूरी होते-होते रह जाना माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान की मूर्ति (Statue) का गिरकर टूटना भी अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि इससे परिवार के वरिष्ठ सदस्य पर कोई ना कोई संकट आने का संकेत होता है। साथ ही परिवार में किसी प्रकार का बड़ा उथल-पुथल भी हो सकता है। ऐसे में इस खंडित मूर्ति को पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके अलावा पूजा के कलश का हाथ से गिरना भी अशुभ संकेत माना जाता है। माना जाता है कि जल के कलश के गिरने से पितर नाराज होते हैं और परिवार को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है