हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

इस बार भी एचपीयू शिमला मेरिट आधार पर ही करवाएगा एससीए चुनाव

कुलपति के आदेश के आधार पर एससीए गठन के शेड्यूल की अधिसूचना जारी

इस बार भी एचपीयू शिमला मेरिट आधार पर ही करवाएगा एससीए चुनाव

- Advertisement -

शिमला। एचपीयू शिमला (HPU Shimla) और इससे संबद्ध कॉलेजों में मेरिट आधार पर ही छात्र संघ गठित होगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय की हाईपावर कमेटी की अनुशंसा और कुलपति के आदेश (Recommendation of High Power Committee and orders of Vice Chancellor) के आधार पर एससीए गठन के शेड्यूल की अधिसूचना जारी हो गई है। विवि और कॉलेजों की एससीए का गठन मेरिट बेस पर होगा।

यह भी पढ़ेंः जगत प्रकाश नड्डा और सीएम जय राम ठाकुर ने किया एम्स का निरीक्षण

विश्वविद्यालय और कॉलेजों को इस प्रक्रिया तय गई दस दिनों की सीमा के अंदर करना होगा। इसके लिए छह अक्टूबर से प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी और 15 अक्टूबर तक पूरी करनी होगी। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार एससीए का गठन 26 अगस्त 2016 में बनाए मेरिट आधार पर एससीए गठन (SCA formation) और लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ही करना होगा।

इसके सारा संविधान विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। नॉमिनेशन प्रोसेस पूरी करने के दस दिन के अंदर कॉलेजों को विवि को एससीए संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना जरूरी होगा। कॉलेज और विवि परिसर में छात्र संघ चुनाव के कारण हुई हिंसात्मक घटना को आधार बनाते हुए ईसी की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों (Colleges and Universities) में प्रत्यक्ष चुनाव पर प्रतिबंध है। इसके बाद से विवि और कॉलेजों में मेरिट आधार पर अप्रत्यक्ष तौर पर एससीए का गठन किया जाता आ रहा है।

इस संबंध में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो नयनजीत सिंह नेगी एचपीयू कैंपस में मेरिट आधार पर 6 से 15 अक्टूबर के बीच एससीए गठन को लेकर आदेश दिए हैं। इसमें गठित होने वाली एससीए के लिए पीजी छात्रों की आयु सीमा 31 जुलाई को 25 साल एमफिल और शोध छात्रों को 31 जुलाई को 28 वर्ष रहेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय प्रतिनिधियों का मनोनयन विवि के विभागाध्यक्ष और निदेशक संविधान के अनुसार करेंगे। मनोनयन के नामांकन डीएसडब्लू कार्यालय को 12 अक्टूबर दो बजे तक जमा करवाने को कहा गया है। कार्यालय 15 अक्टूबर तक एससीए मनोनयन की प्रक्रिया पूरी करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है