Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,436,433
मामले (भारत)
550,643,002
मामले (दुनिया)

हमेशा उदास रहने की हो सकती हैं ये वजह, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

दिमाग में घर कर जाती है हर छोटी-बड़ी बात

हमेशा उदास रहने की हो सकती हैं ये वजह, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

- Advertisement -

दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अंदर से दुखी होने के बावजूद दुनिया के सामने खुद को खुश दिखाते हैं। आजकल हर व्यक्ति किसी ना किसी बात को लेकर परेशान (Upset) है दुखी है, लेकिन मन में हमेशा दुखी रहना किसी भी इंसान के लिए खराब स्थिति पैदा कर सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि हम खुद ही समझ नहीं पाते हैं कि हम क्यों परेशान हैं। ऐसे में आज हम आपको उदास होने के पीछे की कुछ वजह के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें:शरीर में हो रहे बदलाव को ना करें इग्नोर, बड़ी बीमारी दे सकती है दस्तक

गौरतलब है कि कोई व्यक्ति अगर परेशान हो तो उसे उसके आसपास की चीजों में भी अच्छाई दिखना बंद हो जाती है और इस चीज का सीधा असर उसके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। जाहिर सी बात है कि परेशान रहने के कई कारण होते हैं। कुछ लोग अपने भविष्य को लेकर परेशान होते हैं तो कुछ लोग अपनी निजी जिंदगी को लेकर परेशान होते हैं। अगर हम किसी भी बात से ज्यादा परेशान रहते हैं तो इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है। ऐसे में हमारे दिमाग में नेगेटिव भावनाओं का घर बन जाता है और आप हमेशा उदास रहते हैं।

यह भी पढ़ें:Working Couples इस तरह बना सकते हैं अपनी जिंदगी खुशहाल, ये टिप्स आएंगे काम

अपसेट रहने का सबसे बड़ा कारण पछतावा हो सकता है। यानी अगर किसी को किसी बात का पछतावा हो कि उसने ऐसा क्यों किया क्या किया तो वे इंसान अंदर से बहुत परेशान रहता है। इसके अलावा डर की वजह से इंसान हमेशा दुखी रहता है। अगर कोई इंसान हमेशा ये महसूस करेगा कि पूरी दुनिया उसके पीछे है या उसके खिलाफ काम कर रही है तो ऐसा इंसान हमेशा दुखी रहेगा। किस्मत को दोष देने वाला इंसान हमेशा दुखी रहता है। हमेशा ऐसा सोचने से कि आपकी किस्मत खराब है या फिर आपके साथ गलत हो रहा है आप दिमाग में कभी पॉजिटिविटी आएगी ही नहीं और आप हमेशा अपसेट रहेंगे। इसके अलावा हमेशा जिद पर अड़े रहने वालों से लोग दूर होने लगते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि आप हमेशा सही करते हैं तो ये भी एक गलत विचार है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है