Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,532,788
मामले (भारत)
555,255,374
मामले (दुनिया)

रविवार के दिन पहनना चाहिए गुलाबी रंग, बढ़ता है मान और आत्मविश्वास

शांति का प्रतीक होता है सफेद रंग

रविवार के दिन पहनना चाहिए गुलाबी रंग, बढ़ता है मान और आत्मविश्वास

- Advertisement -

हमारे जीवन पर रंगों का गहरा असर पड़ता है। कहा जाता है कि रंग ग्रहों को मजबूत करने में काफी सहायक होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हमें हर दिन के हिसाब से कपड़ों के रंग (Colour) पहनने चाहिए। दिन के हिसाब से रंग धारण करने से व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है और उसके ग्रहों के शुभ फल की प्राप्ति होती है। आज हम आपको बताएंगे कि हमें किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

यह भी पढ़ें:लाल रंग का क्यों होता है दुल्हन की शादी का जोड़ा, यहां जानें कारण

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, सोमवार (Monday) का संबंध चंद्र ग्रह से होता है और हिंदू धर्म में ये दिन भगवान शिव को समर्पित किया गया है। सोमवार को हमें सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए। जैसा कि हम सब जानते हैं कि सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है। इस रंग को पवित्रता और सादगी का भी प्रतीक माना गया है। इसलिए सोमवार के दिन सफेद रंग पहनना चाहिए और काले व गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:सुख-समृद्धि व उन्नति के लिए घर के पूजा स्थान के लिए करें इन रंगों का चयन

ऐसे ही हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान श्री हनुमान को समर्पित है। मंगलवार दिन का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। बता दें कि लाल रंग सौभाग्य का प्रतीक है इसलिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। मंगलवार के दिन गहरे रंग और चटक रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:क्यों लगाया जाता है हल्दी का तिलक, यहां जानें इसके फायदे

अब बात अगर करें बुधवार की तो हिंदू धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित किया गया है। इस दिन का स्वामी ग्रह बुध है। इस दिन हरे रंग के कपड़े धारण करने चाहिए। बता दें कि हरे रंग का इस्तेमाल करने से बुध प्रसन्न होते हैं और हमारी बौद्धिक क्षमता भी तेज होती है। वहीं, हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित किया गया है। इस दिन पीले रंग और केसर रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि ये रंग पहनने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें:साबुन का रंग लाल-पीला हो या हरा-नीला, झाग सफेद ही क्यों निकलता है, यहां समझिए

गौरतलब है कि हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन देवियों को समर्पित है। शुक्रवार के दिन किसी भी प्रकार की शेड जैसे ब्लैक, ब्लू, लाइट ग्रीन आदि रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। वहीं, शनिवार का दिन हिंदू धर्म में शनिदेव को समर्पित है। शनिवार के दिन काला, नीला, हरा और ग्रे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। माना जाता है कि ऐसे कपड़े पहनने से आत्मविश्वास बढ़ जाता है। शनिवार के दिन लाल और लाल और काले रंग के कॉम्बिनेशन के कपड़े पहनने से परहेज करें।

यह भी पढ़ें:उगते सूर्य के समय कर लें ये एक काम, ऐसा चमकेगा भाग्‍य, जीवन में नहीं रहेगी कोई कमी

हिंदू धर्म में रविवार का दिन भैरव देव और सूर्य देव को समर्पित किया गया है। रविवार के दिन हल्का नारंगी, गोल्डन, गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए। माना जाता है कि इन रंगों के कपड़े पहनने से आत्मविश्वास और मान-सम्मान बढ़ता है। इस दिन काला, नीला और ग्रे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है