Covid-19 Update

2,00,328
मामले (हिमाचल)
1,94,235
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

सब्जी है या गहना ! दाम सुनकर आप भी रह जाएंगे हक्के-बक्के

1000 यूरो प्रति किलोग्राम है इस हरी सब्जी की कीमत

सब्जी है या गहना ! दाम सुनकर आप भी रह जाएंगे हक्के-बक्के

- Advertisement -

आपने महंगी से महंगी सब्जी के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी ऐसी सब्जी के बारे में सुना है जिसकी कीमत सैकड़ों नहीं हजारों में हो। आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि अमीर से अमीर व्यक्ति भी उसे खरीदने से पहले सोचेगा जरूर। इस सब्जी की कीमत चांदी से ज्यादा और सोने के भाव के बराबर है। इस सब्जी का दाम सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। जिस सब्जी के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका स्वाद लेने के लिए आपको 82 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जी हां, दुनिया की इस अनोखी सब्जी का नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है। इस हरी सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलोग्राम है। इस सब्जी की कीमत लगभग 82 हजार रुपए प्रति किलोग्राम है।


हॉप शूट्स (Hop Shoots) नाम की इस हरी सब्जी का फूल काफी अच्छा लगता है। इसके फूल को ‘हॉप कोन्स’ (Hop Cones) कहते हैं। इस महंगी सब्जी के फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है। इतना ही नहीं, इसकी टहनियों को भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में औषधीय गुणों का भंडार है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाई बनाने में भी किया जाता है।

जर्मनी से शुरू हुई थी इस सब्जी खेती

इस सब्जी का इस्तेमाल दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी किया जाता है। सब्जी बनाने के अलावा लोग इसे कच्चा भी खाते हैं। इसकी टहनियां सॉफ्ट होती हैं, जिनका इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी करते हैं। इसका अचार भी बनता है। गौरतलब है कि 800 ईस्वी के लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे। तब से अब तक इसका उपयोग किया जा रहा है। पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है