Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,175,468
मामले (भारत)
244,201,371
मामले (दुनिया)

हिमाचल में कालका-शिमला एनएच पर फास्ट टैग के साथ टोल प्लाजा शुरु

10 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों के लिए 285 रुपए प्रतिमाह में पास जारी

हिमाचल में कालका-शिमला एनएच पर फास्ट टैग के साथ टोल प्लाजा शुरु

- Advertisement -

सोलन। कालका-शिमला नेशनल हाई-वे( Kalka-Shimla National Highway)पर आज से सफर महंगा हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सोमवार सुबह 8 बजे से सनावरा टोल प्लाजा ( Sanavara Toll Plaza)पर शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है। अब आने-जाने वाले वाहनों को शुल्क अदा कर ही आगे बढ़ना होगा। टोल प्लाजा फास्ट टैग की सुविधा के साथ रहेगा। टोल प्लाजा के दोनों तरफ 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों के लिए 285 रुपए प्रतिमाह में पास जारी किया जाएगा। वाहन मालिक को पास बनाने के लिए आधार कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा। इसके अलावा टोल प्लाजा पर बाहरी राज्य या हिमाचल के अन्य जिलों की कार, जीप के लिए एक महीने में पचास बार आने-जाने के लिए 1 हजार 885 रुपये का पास बनेगा.

यह भी पढ़ें:कोविड-19 डेडिकेटिड बीबीएमबी अस्पताल हाउसफुल, तीन घंटे एंबुलेंस में इंतजार करते रहे संक्रमित

आज सुबह आठ बजे सबसे पहले टोल प्लाजा ( Toll plaza)को शुरू करने के लिए फाटक लगाए गए। इस दौरान मौके पर नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( National High-Way Authority of India)के क्षेत्रीय कार्यालय से प्रोजेक्ट डारेक्टर एसके शर्मा, कोरल एसोसिएट कंपनी के अधिकारी दुर्गेश टाक व प्रथम चरण में फोरलेन बना रही ग्रिल कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर बलविंद्र सिंह मौजूद रहे। टोल के शुरू होने के तुरन्त बाद यहां वाहनों की कतारें लग गई। शुरुआत में चार लाइन आने के लिए व चार लाइन जाने के लिए बूथ स्थापित किए गए है। थाना प्रभारी धर्मपुर राकेश राय ने बताया कि टोल प्लाजा शुरू हो गया है। पुलिस की ओर से यहां पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित Virbhadra की हालत में सुधार,चंडीगढ़ में चल रहा है उपचार-देखें ताजा तस्वीर

ये रहेगा शुल्कः टोल प्लाजा पर कार और जीप का एक तरफा शुल्क 55 रुपये तय किया है। डबल फेयर 85 रुपये देना होगा। लाइट कमर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस के लिए 90 रुपये, बस और ट्रक (टू एक्सेल) 190, थ्री एक्सेल कमर्शियल व्हीकल के 210, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 300 तथा ओवरसीज्ड व्हीकल के 365 रुपये चुकाने होंगे। ग्रिल कंपनी के टोल प्लाजा मैनेजर जितेंद्र सिंह और कोरल कंपनी के आईटी प्रभारी सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि टोल प्लाजा का एक भाग तैयार है, जबकि दूसरा भाग डेढ़ माह में बन जाएगा। तब तक चार-चार लाइन को पहले वाले टोल से ही ऑपरेट किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसके शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश का फोरलेन का यह पहला टोल प्लाजा सोमवार से शुरू हो गया है और लोगों को यहां कोई भी असुविधा नहीं होगी। हाइटेक टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा उपलब्ध है और लोग फास्ट टैग के जरिए बिना देरी किए यहां से जा सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है