Covid-19 Update

3,12, 188
मामले (हिमाचल)
3, 07, 820
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,583,360
मामले (भारत)
622,055,597
मामले (दुनिया)

दो मुस्लिम छात्रों ने जीता रामायण पर हुआ ऑनलाइन क्विज, दिया ये संदेश

भगवान श्री राम से मिलती है प्रेरणा, सबको पढ़नी चाहिए रामायण

दो मुस्लिम छात्रों ने जीता रामायण पर हुआ ऑनलाइन क्विज, दिया ये संदेश

- Advertisement -

देश में जहां एक ओर हिंदू-मुस्लिम को लेकर कई विवाद हो रहे हैं। इसी बीच केरल से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, केरल के मलप्पुरम के दो मुस्लिम छात्रों ने ऑनलाइन रामायण (Ramayan) प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता जीतकर सभी को हैरान कर दिया है।

ये भी पढ़ें-नहीं देखा होगा मुस्लिम भाइयों की शादी का ऐसा कार्ड, वायरल हो रही तस्वीर

इस प्रतियोग्यता का ऑनलाइन आयोजन दिग्गज प्रकाशक कंपनी डीसी बुक्स ने किया था। इस प्रतियोगिता में में उत्तरी जिले के वलांचेरी में स्थित केकेएसएम इस्लामिक एंड आर्ट्स कॉलेज के दो मुस्लिम (Muslims) छात्रों बासित और जाबिर ने भाग लिया था। दोनों छात्रों का कहना है कि वे बचपन से महाकाव्य के बारे में जानते थे। वहीं, उन्होंने रामायण और हिंदू धर्म के बारे में पढ़ना और सीखना शुरू कर दिया। दोनों का कहना है कि प्रश्नोत्तरी जीतने से उन्हें महाकाव्य को और भी गहराई से सीखने की प्रेरणा मिली है।
जाबिर का कहना है कि रामायण और महाभारत (Mahabharat) हमारे देश की संस्कृति, परंपरा और इतिहास का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि सभी भारतीयों को रामायण और महाभारत महाकाव्यों को पढ़ना और सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम को अपने पिता दशरथ से किए गए वादे को पूरा करने के लिए अपने राज्य का त्याग करना पड़ा था। ऐसे में सत्ता के लिए अंतहीन संघर्षों के दौर में रहते हुए, हमें भगवान राम जैसे पात्रों और रामायण जैसे महाकाव्यों के संदेश से प्रेरणा लेनी चाहिए। वहीं, बासित का कहना है कि व्यापक पठन अन्य धर्मों और इन समुदायों के लोगों को ज्यादा समझने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी धर्म नफरत को बढ़ावा नहीं देता है, बल्कि सिर्फ शांति और सद्भाव का प्रचार करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है