×

क्या है OK की फुल फॉर्म, जानते हैं आप? अगर नहीं तो पढ़ें ये खबर

182 साल पहले हुई थी ओके की शुरुआत

क्या है OK की फुल फॉर्म, जानते हैं आप? अगर नहीं तो पढ़ें ये खबर

- Advertisement -

किसी को इंग्लिश आए ना आए एक शब्द तो आपने हर इंसान के मुंह से जरूर सुना होगा वो शब्द है ओके। लोग छोटी-छोटी बात पर ओके कह देते हैं। OK शब्‍द का इस्‍तेमाल हम किसी से भी बातचीत के दौरान सबसे ज्‍यादा करते हैं। ये दो लेटर पूरे एक वाक्‍य जैसा काम करते हैं और आम बोलचाल की भाषा का शब्‍द बन गए हैं, लेकिन शायद काफी लोग ये नहीं जानते कि OK का फुल फॉर्म क्‍या है। आज हम इसी ओके के बारे में बताने वाले हैं।


यह भी पढ़ें: मोटापे की वजह से ब्वॉयफ्रेंड ने किया Breakup, लड़की ने कड़ी मेहनत से कम किया 65 किलो वजन

ओके अंग्रेजी भाषा के सबसे कॉमन शब्दों में से एक है। इसका इस्‍तेमाल एक्‍सेपटेंस, एग्रीमेंट, अप्रूवल जैसी कई बातों में किया जाता है। OK का मतलब है,  ‘Olla Kalla’। यह एक ग्रीक शब्‍द है, जिसका मतलब होता है All correct। ओके शब्‍द का जन्‍म 182 साल पहले हुआ। इसकी शुरुआत अमेरिकी पत्रकार चार्ल्‍स गोर्डोन ग्रीन (Charles Gordon Greene) के दफ्तर से हुई थी। साल 1839 में लेखक जानबूझकर शब्‍दों को बदल देते थे और प्‍लेफुल एब्रीविएशंस का इस्‍तेमाल करते थे। ठीक वैसे ही जैसे आज हम LOLZ, OMG, या  NBD बोलते हैं। ओके का इस्‍तेमाल सबसे पहले “Oll Korrect” के एब्रीविएशन के तौर पर किया गया। ये ग्रामर पर एक व्‍यंगात्‍मक लेख था और बोस्‍टन मॉर्निंग पोस्‍ट में साल 1839 में छपा था।  इस ट्रेंड ने बाद में OW जैसे शब्‍द भी इस्‍तेमाल में आए। इसका मतलब भी  “oll wright” या all right ही होता था।

यह भी पढ़ें: Mumbai Police का मजेदार ट्वीट, Mask सही ढंग से लगाने की दी सीख

 

 

इसके बाद ओके का इस्‍तेमाल इलेक्‍शन स्‍लोगन के तौर पर किया गया। साल 1840 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति Martin Van Buren के री- इलेक्‍शन कैंपेन में जब ओके शब्‍द का इस्‍तेमाल किया गया तो ये पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया। दरअसल, न्‍यूयॉर्क के किंडरहुक में पैदा हुए Van Buren का निकनेम Old Kinderhook” था। उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों में “OK” का इस्‍तेमाल किया और पूरे देश में  “OK Clubs” बनाए।  इसके बाद ओके एक डबल मीनिंग वर्ड बन गया। Old Kinderhook भी और All Correct भी।

यह भी पढ़ें: अरेंज्ड मैरिज में ला सकते हैं लव मैरिज जैसी बहार, बस कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

 

 

पहले कहा जाता था कि ओके मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से आया है। यह भी दावा किया गया कि यह अफ्रीका की वोलोफ भाषा से लिया गया है। ओकेको लेकर कई अलग-अलग तर्क हैं। इसकी उत्‍पत्ति को लेकर विवाद हमेशा रहा है। ये भी कहा जाता है कि सही शब्द Okay है लेकिन लोग गलत तरीके से OK का इस्तेमाल करते हैं। अब ओके का मतलब तो आप जान ही गए होंगे तो अगर आगे से आपके सामने कोई ओके कहे तो तुरंत उससे पूछ लीजिएगा कि इसका मतलब क्या होता है जरा बताना।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है