×

आज से भारत में क्या कुछ होगा नया और कहां बदल रहे नियम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

एक बैंक में भी बदले जा रहे हैं आज से कुछ नियम

आज से भारत में क्या कुछ होगा नया और कहां बदल रहे नियम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत (India) में हर महीने की पहली तारीख से कई तरह के नियम या तो लागू होते हैं या फिर उनमें बदलाव (Change) प्रभावी होता है। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि पहली मार्च से भारत में क्या कुछ नया (New) होने जा रहा है। पहली मार्च 2021 यानी आज से देश में कुछ कामों की या तो शुरुआत होने जा रही है या कुछ में अहम बदलाव लागू हो रहे हैं। इसमें हेल्थ से लेकर बैंकिंग (Banking) शामिल है। ऐसे में इस पूरी रिपोर्ट को पढ़ें और जानें कि आखिर आज से देश में क्या-क्या बदलाव हो रहे हैं।


यह भी पढ़ें: मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों से लेकर हड़ताल बिगाड़ सकती है आपके काम

बुजुर्गों को लग रहा कोरोना का टीका

पहली मार्च से देश में आम लोगों को भी कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगाने का काम शुरू हो रहा है। आज से देश भर के 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। आपको बता दें कि देश के सरकारी अस्पतालों (Government Hospitals) में कोरोना का टीका मुफ्त लगेगा। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों (Private Hospitals) में कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए आपको पैसे देने होंगे। कोरोना वैक्सीन 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में लगाई जा रही हैं। प्राइवेट अस्पताल में कोरोना के टीके का दाम 250 रुपए प्रति डोज रखा गया है।

LPG के दामों में बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) तय करती हैं। इसलिए आज यानी पहली मार्च से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। हालांकि आपको बता दें कि फरवरी महीने में ही कंपनियां (Companies) तीन बार सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल व गैस सिलेंडर के दाम में 50% तक Cashback, जानने के लिए देखिए ये वीडियो रिपोर्ट

यूपी-बिहार में खुल रहे प्राइमरी स्कूल

आज से उत्तर प्रदेश और बिहार (UP-Bihar School) में पहली से पांच तक के सभी प्राइमरी स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश और बिहार की राज्य सरकारों की ओर से गाइडलाइंस (Guidelines) जारी हो चुकी हैं। इसके अलावा हरियाणा में कक्षा तीसरी कक्षा से पांचवीं कक्षा के स्कूल (School Reopen) पहले से ही खुल चुके हैं, लेकिन आज पहली मार्च से हरियाणा (Haryana) में पहली और दूसरी कक्षा की नियमित कक्षाएं शुरू हो रही हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा में भी बदलाव

इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि 1 मार्च, 2021 से विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के IFSC कोड काम नहीं करेंगे। इन दोनों बैंकों की शाखाओं के मौजूदा आईएफएससी (IFSC) कोड 28 फरवरी, 2021 तक ही मान्य थे। अब आज से ग्राहकों को नए आईएफएससी (IFSC) कोड का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि पहली अप्रैल, 2019 से विजया बैंक (Vijaya Bank) और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में विलय प्रभावी हुआ था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए थे, लेकिन अब IFSC कोड में बदलाव लाया गया है।

‘विवाद से विश्वास’ स्कीम

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना के तहत ‘विवाद से विश्वास’ के अंतर्गत विवरण देने की समयसीमा बढ़ाई है। अब इसके अंतर्गत समय सीमा को बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 किया गया है। इसके साथ ही बिना अतिरिक्त राशि के भुगतान (Payment) के लिए समय बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है। इस योजना के तहत घोषणा करने की समयसीमा (Time Limit) पहले 28 फरवरी थी, जबकि विवादित कर राशि भुगतान की समयसीमा 31 मार्च थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है