Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

सिर टेढ़ा क्यों कर लेते हैं कुत्ते? हंगरी के वैज्ञानिकों ने खोल दिया राज

अक्सर कुत्ते मालिक की बात सुनते-सुनते सिर टेढ़ा कर लेते हैं

सिर टेढ़ा क्यों कर लेते हैं कुत्ते? हंगरी के वैज्ञानिकों ने खोल दिया राज

- Advertisement -

नई दिल्ली। डॉग लवर्स अपने पालतू कुत्तों की एक-एक हरकत पर दिल दे बैठते हैं। अपने पालतू कुत्तों के साथ पूरे दिन मस्ती करते हुए गुजार देते हैं। लोग अपने डॉगी से जुड़ी हर बात जानने में उत्सुक रहते हैं। जैसे कि उसे कब भूख लगी है, कब वो बाहर जाना चाहता है या फिर कब उसे टॉयलेट जाना है। मगर कुते से जुड़ा एक रहस्य आज तक अनसुलझा है। जिसके बारे में इंसान शायद कम जाते हैं। वो है इंसानों से बात करते-करते कुत्ते अपना सिर एक दिशा में क्यों झुका (Why Dogs Tilt Head in One Direction) लेते हैं। इस रहस्य से अब पर्दा उठ चुका है। यूरोपीय देश हंगरी (Hungary Scientists Research on Dogs) के वैज्ञानिकों ने एक शोध के जरिए इस बात का भी पता लगा लिया है।

यह भी पढ़ें:देश के 33 लाख बच्चों को नहीं मिलता है भरपेट भोजन, कुपोषण के मामले में पीएम का गृह राज्य टॉप तीन में शामिल

बुडापेस्ट (Budapest, Hungary) की इओत्वोस लोरैंड यूनिवर्सिटी (Eotvos Lorand University) के वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कुत्ते इंसानों से बात करते वक्त अपना सिर एक तरफ क्यों झुका (Dog Tilt Head While Listening to Owner) लेते हैं। लोग मानते हैं कि जब कुत्ता इंसान की बात नहीं समझ पाता तब वह अपना सिर झुका लेता है। लेकिन रिसर्च इसके ठीक उलट कहानी कह रहा है।

इस रिसर्च में कुत्तों को मालिकों से कहा गया कि वो उन्हें अलग-अलग खिलौनों का नाम बताएं। ऐसा करने के दौरान वैज्ञानिकों ने कुत्तों के हाव-भाव को स्टडी किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जानवर के सिर के मूवमेंट और मालिक की आवाज के बीच में एक संबंध है। आवाज की टोन के अनुसार कुत्ते का सिर टेढ़ा होता है। जब मालिक समझाने की टोन में कुछ बोलता है तो कुत्ते सिर टेढ़ा कर उसे ध्यान से सुनते हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि कुत्ते की कई ब्रीड होती है। अक्सर कुत्ते के उम्दा किस्म के ब्रीड अधिक समझदार होते हैं। और अपने मालिक की बात को जल्दी समझ पाते हैं। शोध के दौरान ऐसी ब्रीड के 40 कुत्तों ने शोध के 43 फीसदी वक्त के दौरान अपना सिर टेढ़ा किया हुआ था। वहीं, जिन ब्रीड्स की समझ कम होती है उन्होंने शोध के 2 फीसदी वक्त तक ही सिर को एक दिशा में झुकाया था।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है