Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

दुनिया का सबसे जहरीला बिच्छू, 75 करोड़ रुपए में बिकता है इसका जहर

इस बिच्छू के जहर से बनती है कई तरह की दवाइयां

दुनिया का सबसे जहरीला बिच्छू, 75 करोड़ रुपए में बिकता है इसका जहर

- Advertisement -

धरती पर कई तरह के जहरीले (Poisonous) जीव पाए जाते हैं। आमतौर पर जहरीला शब्द सुनकर हमारे दिमाग में सांप (Snake) का ख्याल आता है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक ऐसा बिच्छू (Scorpion) भी है जो कि बहुत जहरीला है और इस बिच्छू का जहर करोड़ों रुपए लीटर में बिकता है। यह बिच्छू नीले रंग का होता है। यह बिच्छू बहुत खतरनाक और जहरीला होता है।

यह भी पढ़ें-1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है नया साल, पढ़ें क्या है इतिहा

यह बिच्छू भारत में नहीं, बल्कि क्यूबा (Cuba) में पाया जाता है। इस बिच्छू के जहर में 50 लाख से भी ज्यादा यौगिक होने का दावा किया जाता है, जिनमें से बेहद कम की पहचान हो सकी है। इस बिच्छू के जहर से कई तरह की दवाइयां बनती हैं। जिसके चलते इस बिच्छू के जहर की कीमत 76 करोड़ रुपए प्रति लीटर है। इस बिच्छू के जहर से कैंसर की दवा वीडॉक्स (Vidatox) बनाई जाती है। क्यूबा में दावा किया जाता है कि इस बिच्छू के जहर से बनी दवा से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। वहीं, इसके जहर से कई अन्य बीमारियों की दवा बनाए जाने का भी दावा किया जाता है।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक

एक रिपोर्ट का अनुसार, इस बिच्छू के जहर का इस्तेमाल कई मेडिकल रिसर्च और ट्रीटमेंट के लिए हो रहा है। इसके जहर में कुछ ऐसे तत्व हैं जो कि पेनकिलर के तौर पर भी काम करते हैं। जबकि हड्डियों की बीमारी अर्थराइटिस (Arthritis) को रोकने में भी इसके जहर की अहम भूमिका हो सकती है। वहीं, कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नीले बिच्छू का जहर अंग प्रत्यारोपण के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका कहना है कि जब शरीर में कोई नया अंग लगाने पर बॉडी उसे रिजेक्ट कर देती है कि तो ऐसी स्थिति में सिंथेटिक बदलाव के लिए इसके जहर को उस मरीज के शरीर में इंजेक्ट किया जा सकता है। जिससे बॉडी का इम्यून सिस्टम तेजी से काम करने लगता है और शरीर द्वारा अंग के रिजेक्ट होने की संभावना नहीं रह जाती है। बता दें कि थाईलैंड में पाए जाने वाले जहरीले सांप किंग कोबरा के जहर की कीमत 30 से 32 करोड़ रुपए प्रति लीटर है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है