Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

Weather Update: हिमाचल में 30 तक मौसम साफ, मैदानी इलाकों के लिए कोहरे का यलो अलर्ट

देश में 417 सड़कें और 253 बिजली ट्रांसफार्मर ठप

Weather Update: हिमाचल में 30 तक मौसम साफ, मैदानी इलाकों के लिए कोहरे का यलो अलर्ट

- Advertisement -

शिमला। लगातार जारी बर्फबारी (Snowfall) से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Shimla) के अनुसार प्रदेश में 27 से 30 जनवरी तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। ऐसे में लोगों को ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि कुछ मैदानी भागों में 27 जनवरी को कोहरा छाने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हिमाचल (Himachal) में बर्फबारी से दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं। बुधवार शाम तक प्रदेश में 417 सड़कें और 253 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। वहीं 106 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं। कुल्लू, किन्नौर, लाहुल, चंबा (Chamba) और शिमला जिले में लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। सबसे ज्यादा 152 सड़कें लाहुल-स्पीति जिले में बंद हैं। वहींए शिमला में 115 और चंबा जिले में 53 सड़कें ठप हैं। बुधवार को रोहतांग समेत प्रदेश के अन्य उच्च पर्वतीय भागों में फिर बर्फबारी हुई है। राजधानी शिमला में भी हल्की बारिश-बर्फबारी दर्ज की गई।

हिमाचल: शिमला में फिर शुरू हुई बर्फबारी, 537 सड़कें अभी भी बंद, जाने कब साफ होगा मौसम

कुल्लू और लाहुल में जनजीवन अस्त-व्यस्त

एक हफ्ते से जिला कुल्लू (Kullu) और लाहुल में मौसम खराब चल रहा है। बुधवार को भी कुल्लू और लाहुल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भले ही बीआरओए एनएच अथॉरिटी और लोक निर्माण विभाग ने बंद सड़कों को खोलने का काम शुरू कर दिया है। बावजूद इसके कुल्लू और लाहुल (Lahul) में 100 अधिक सड़कों पर बसों और छोटे वाहनों की आवाजाही बंद है।

अटल टनल रोहतांग चौथे दिन भी वाहनों के लिए अवरुद्ध

अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) चौथे दिन भी वाहनों के लिए अवरुद्ध रही, जबकि औट-बंजार-सैंज हाईवे पूरी तरह से बंद है। इससे बाह्य सराज की 69 पंचायतों का जिला मुख्यालय के लिए करीब एक सप्ताह के लिए संपर्क पूरी तरह से कट गया है। हाईवे को खोलने के लिए एनएच को अब फिर से करीब 15 किलोमीटर से बर्फ को हटाना होगा। उधर, पार्वती घाटी में एक दर्जन बिजली ट्रांसफार्मर के बंद होने से मणिकर्ण (Manikarn) क्षेत्र में कई गांवों में अंधेरा छाया है। लाहुल के कई भागों में भारी बर्फबारी से पानी के पाइपें पूरी तरह से जम गईं और लोग बर्फ पिघलाकर गुजर बसर करने को मजबूर है।

नड्डी में फिर बर्फबारी

उधर, मैक्लोडगंज (Mcleodganj) के नड्डी में बुधवार को फिर से बर्फबारी हुई। 26 जनवरी की छुट्टी होने के चलते सैकड़ों पर्यटक सुबह से ही नड्डी में हिमपात को देखने पहुंचे थे। दोपहर एक बजे के बाद अचानक मौसम ने करवट ली और बर्फबारी शुरू हुई। इस दौरान नड्डी मार्ग पर पार्किंग (Parking) न होने पर वाहनों का लंबा जाम लग गया, जिसे खोलने में ट्रैफिक पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। करीब एक घंटे बाद बर्फबारी का दौर थम गया।

पांच शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में

प्रदेश में पांच शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) का न्यूनतम तापमान 0.0, केलांग माइनस 13.3, कल्पा माइनस 5.0, मनाली माइनस 1.8, डलहौजी माइनस 1.1, कुफरी माइनस 3.0, जुब्बड़हट्टी 2.6, सुंदरनगर 5.2, भुंतर 4.7, धर्मशाला (Dharmshala) 5.1, ऊना 9.0, नाहन 7.6, पालमपुर 3.4, सोलन 3.5, कांगड़ा 7.6, मंडी 6.7, बिलासपुर 7.5, हमीरपुर 7.9, चंबा 4.0 और पांवटा साहिब में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

शिमला का अधिकतम तापमान चार, केलांग (Keylong) माइनस 5.6, कुफरी 0.9, डलहौजी 1.9, कल्पा 4, चंबा 13.4, धर्मशाला 12.6, कांगड़ा 16.2, भुंतर 14, हमीरपुर 10.8, सुंदरनगर 12.9, बिलासपुर 12 और सोलन में 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है