Covid-19 Update

3,12, 281
मामले (हिमाचल)
3, 07, 956
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,601,934
मामले (भारत)
624,506,140
मामले (दुनिया)

पितृ पक्ष की इन तारीखों में बन रहा शुभ योग, कर सकते हैं खरीदारी

दिवंगत पूर्वजों के लिए श्राद्ध और पिंडदान किया जाता है

पितृ पक्ष की इन तारीखों में बन रहा शुभ योग, कर सकते हैं खरीदारी

- Advertisement -

पितृ पक्ष (Pitru Paksha) शुरू हो गए हैं। इस दौरान पितरों की इच्छापूर्ति और उनका श्राद्ध कर पितृ दोष को दूर किया जा सकता है। मान्यता है कि इस दौरान किसी भी तरह की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। हालांकि, आपको बता दें कि इस बार पितृपक्ष के दौरान कुछ सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं, जिस दौरान आप खरीदारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-गया में है तर्पण का सबसे ज्यादा महत्व, यहां जानिए कारण

कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान भौतिक चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पितर नाराज हो जाते हैं। जबकि, धर्म-शास्त्रों में कहीं भी ऐसा जिक्र नहीं किया गया है। ध्यान रहे कि पितृ पक्ष के दौरान घर में लड़ाई-झगड़ा ना करें। परिवार के साथ अच्छे से व्यवहार करें। ऐसे करने से पितर खुश होते हैं। पितृ पक्ष के दौरान दिवंगत पूर्वजों के लिए श्राद्ध (Shradh) और पिंडदान किया जाता है।

इस बार पितृ पक्ष के दौरान आप इन तारीखों में खरीदारी (Shopping) कर सकते हैं। पितृ पक्ष कल से शुरू हो गए हैं और ये 25 सितंबर तक चलेंगे। आप 11 सितंबर, 13 सितंबर, 17 सितंबर, 24 सितंबर और 25 सितंबर में खरीदारी कर सकते हैं। दरअसल, इन तारीखों में सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। ऐसी तिथियों को काफी शुभ माना जाता है।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष के दौरान कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृ पक्ष में भूलकर भी जमीन के अंदर उगने वाली मूली, आलू, अरबी जैसी सब्जियां नहीं रखनी चाहिए। इतना ही नहीं इन सब्जियों को पितरों को भी भोग नहीं लगाना चाहिए और ना ही ब्राह्मणों को इनका सेवन करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से पितर नाराज हो जाते हैं और नाराज होकर वापस स्वर्गलोक लौट जाते हैं। इसके चलते आपको फिर सालभर परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है