Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

Double इम्तिहान: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच Himachal में 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं कल से

सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए

Double इम्तिहान: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच Himachal में 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं कल से

- Advertisement -

कोरोना के बढ़ते प्रकोप (Growing Outbreak of Corona)के बीच हिमाचल प्रदेश में 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं (Annual Examinations) कल से यानी मंगलवार से होने जा रही हैं। इस मर्तबा डबल इम्तिहान (Double Examination) होगा, एक परीक्षार्थियों का तो दूसरा प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड का। चूंकि कोरोना की इस दूसरी लहर के बीच होने जा रही वार्षिक परीक्षाओं के दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के लिए भी ये कम बड़ी चुनौती नहीं है। इसके चलते ही बोर्ड ने सामाजिक दूरी (Social Distance) बनाए रखने के लिए 2137 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसमें 2,46,811परीक्षार्थी (Candidates) वार्षिक परीक्षाओं के लिए बैठेंगे। परीक्षाओं के लिए दो सत्र होंगे, सुबह व शाम का। जबकि कोरोना संक्रमित विद्यार्थी एक माह बाद परीक्षाएं देंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal: शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं में कोरोना संक्रमित छात्रों को लेकर लिया बड़ा फैसला, यहां पढ़ें

बोर्ड के चेयरमैन डॉ सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Kumar Soni) का कहना है कि सुबह के सत्र में दसवीं के नियमित और एसओएस के तहत पंजीकृत विद्यार्थी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बैठेंगे। दूसरे सत्र में 12वीं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि नकल रोकने के लिए जिला प्रशासन,शिक्षा विभाग व शिक्षा बोर्ड के उड़नदस्ते मुस्तैद रहेंगे। इसके लिए परीक्षा हाल में लगे सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) की मदद ली जाएगी। उनका कहना है कि कोशिश रहेगी कि मई या जून में दोनों कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाए।

कोरोना पॉजिटिव छात्रों की बाद में होंगी परीक्षाएं

हिमाचल उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत शर्मा ने बताया कि 13 अप्रैल यानी कल से शुरू होने जा रही परीक्षाएं 8 मई तक चलेंगी। जिसके लिए विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। हिमाचल में 1869 सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं, जबकि 928 हाई स्कूल हैं। जिनके लिए लगभग 2300 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 90 नए परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं। जो विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव होंगे उनके लिए बोर्ड अलग से डेटशीट जारी करेगा। सभी परीक्षा केंद्रों में आज सेनेटाइज़ेशन का कार्य चला हुआ है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है