Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

हिमाचल में Bird flu का असर : पौंग बांध क्षेत्र में आज 21 प्रवासी पक्षी मिले मृत

प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षित व वैज्ञानिक ढंग से निपटान हो रहा मृत पक्षियों का

हिमाचल में Bird flu का असर : पौंग बांध क्षेत्र में आज 21 प्रवासी पक्षी मिले मृत

- Advertisement -

धर्मशाला/ हमीरपुर। बर्ड फ्लू ( Bird flu) के खौफ के बीच हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh)में प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। 21 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक पक्षियों की मौत का सिलसिला पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है लेकिन इस में कमी जरूर दर्ज की गई है। आज रविवार को कांगड़ा (Kangra) जिले के पौंग बांध (Pong Dam) क्षेत्र में 21 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है। वन्य प्राणी विंग की प्रधान मुख्य अरण्यपाल अर्चना शर्मा ने बताया कि वन्य जीव विंग की 10 टीमें मृत पाए गए पक्षियों का प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षित व वैज्ञानिक ढंग से निपटान कर रही हैं। उस क्षेत्र को सैनेटाइज भी किया जा रहा है। साथ ही पूरे क्षेत्र में ड्रोन के द्वारा निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Himachal : कमजोर पड़ने लगा Birdflu का असर, पौंग बांध क्षेत्र में 26 प्रवासी पक्षियों की मौत

पौंग बांध वन्य जीव अभ्यारण्य में अब तक कुल 4921 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। भारत सरकार और जिला प्रशासन (District administration) स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। यहां से आने वाली दैनिक रिपोर्ट के आधार पर यहां सक्रिय रैपिड रिस्पांस टीमों की तकनीकी एवं सामग्री संबंधी जरूरतें पूरी की जा रही हैं। विभाग के अनुसार प्रदेश में बर्ड फ्लू (Bird flu) का असर अब कमजोर पड़ता जा रहा है।

हमीरपुर में मिली दों मृत चिड़ियां

वहीं हमीरपुर जिला में रविवार को दो चिड़ियां मृत मिली हैं। जिससे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। मामला रविवार सुबह नादौन के साथ सटी बेला पंचायत के वार्ड- 6 में सामने आया है। यहां लोगों ने सुबह रास्ते में दो मरी हुई चिड़ियों को देखा तो उन्होंने इसकी सूचना विभाग को दी। परंतु विभाग ने बताया कि नियमानुसार अधिक संख्या में पक्षी मृत मिलें तभी उनका सैंपल भेज जाएगा। इसके बाद पूरे एहतियात से इन मृत चिड़ियों को उठाया गया और सुरक्षित स्थान पर दफना दिया गया। विभाग का कहना है कि कहीं एक ही स्थल पर ज्यादा संख्या में पक्षी मृत मिले तो वह चिंता का विषय हो सकता हैए वहीं दूसरी ओर विभाग द्वारा क्षेत्र भर में पक्षियों के सैंपल लेने का क्रम जारी है। इसके अलावा चिकन शॉपए पोल्ट्री फॉर्म आदि में भी सैंपल लिए जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है