Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

हिमाचल: आईजीएमसी ने दी मरीजों को राहत, फ्री में होगा 2500 रुपये वाला ये टेस्ट

डॉक्टर जनक राज बोले सीटी कॉन्ट्रास्ट के नहीं लगेंगे पैसे

हिमाचल: आईजीएमसी ने दी मरीजों को राहत, फ्री में होगा 2500 रुपये वाला ये टेस्ट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी (IGMC) में अब 2500 का टेस्ट फ्री में होगा। इससे गरीब तबके के मरीजों को काफी राहत मिलेगी। यह जानकारी शुक्रवार को शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) के कमेटी हॉल में कंट्रास्ट सीटी स्कैन (Contrast CT Scan) को लेकर आयोजित बैठक में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने दी। डॉक्टर जनक राज ने बताया कि अब आईजीएमसी में सीटी कॉन्ट्रास्ट (CT Contrast) पूरी तरह से निशुल्क होगा। इससे पहले लोगों को इसके लिए 2500 रुपए खर्च करने पड़ते थे। जिससे गरीब मरीजों को परेशानी होती थी। हालांकि इससे पहले हिमकेयर और आयुष्मान कार्ड धारकों को यह सुविधा निशुल्क दी जा रही थी, लेकिन अब अन्य लोगों को भी यह सुविधा फ्री में मिलेगी। इससे गरीब तबके के लोगों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Corona Update: आज 74 लोग पाए गए संक्रमित, एक की गई जान, विदेशों से आने वालों के होंगे कोरोना टेस्ट

क्या है सीटी कॉन्ट्रास्ट

आईजीएमसी में गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए कंट्रास्ट सीटी स्कैन में कंट्रास्ट इंजेक्शन की सुविधा निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। शरीर के किसी अंग में गंभीर बीमारी जांचने के लिए आमतौर पर कंट्रास्ट सीटी स्कैन की प्रक्रिया अपनाई जाती है। इस प्रक्रिया में मरीज को कंट्रास्ट (दवाई) इंजेक्शन के माध्यम से खून में दवाई डाली जाती है और इसके बाद बीमारी की जांच के लिए सिटी स्कैन (CT Scan) करवाया जाता है। हालांकि अस्पताल में आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह सुविधा पहले से निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैए लेकिन प्रदेश सरकार ने कार्ड धारकों के अलावा अन्य मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए यह विशेष कदम उठाया है। वहीं, रेडियोलोजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अनुपम जोबटा ने बताया की विभाग में आमतौर पर करीब 80 फीसदी मरीजों को साधारण सीटी स्कैन करवाने की जरूरत पड़ती है, लेकिन 10 से 20 फीसदी मरीजों को कंट्रास्ट सिटी करवाने की सलाह दी जाती है।

 

 

यह दवाएं है फ्री

टेबलेट एजेथ्रोप्रिन, ओलांजापाइन, ओक्साजेंम्पाइन, पिरसेटम, टेरबिनफिन, मॉक्सूनाडाइन, प्लाज्मा वाल्यूम एक्पेंडर, पैरासिटामोल, क्लीथोडाइन, रोज्यूवैस्लेशन, कैप्सूल साइक्लोसुप्रीन, हाइड्रोएक्सूरिया, वैलीक्लेवर, फ्यूसिडिक एसिड क्रीम, मुप्रीसिनआनिटमेंट, एस्ट्रीसिन, डिस्प्रिन, एप्रीजोसिन, इंजेक्शन वैक्यूरिज्म, इंजेक्शन भूपिनेसाइनहैवी, इंजेक्शन डॉक्सिटैक्सल समेत कई जरूरी दवाएं हैं जो मेडिकल कालेजों में फ्री दी जाएंगी।

 

 

इनके टेस्ट भी होते हैं फ्री

सरकार मरीजों के अस्पताल में कई अन्य टेस्ट भी फ्री करवा रही है। इसमें मलेरियाए डेंगू, टीबी, स्क्रब टाइफस, मिसिल्स, चिकनपॉक्स, चिकनगुनिया, एंट्रीक फीवर, एक्यूट एंटीफेलाइटस सिंड्रोम, फीवर ऑफ अननॉन आर्गेन, डिप्थेरिया, परट्यूसिस, एआरआई इंफ्लूएंजा लाइक इल्लनैस, वॉयरल हैपेटाइटस, लैप्थॉसपाइरैसिस, पैरालाइसिस, डॉग बाइट, स्नैक बाइट, कैंसर, एचआईवी, ऑल बीपीएल फैमिली समेत कई अन्य कैटेगरी हैं। इसके अलावा 60 साल से अधिक आयु के सभी पेशेंट को भी इसमें लिया गया है। इसमें आईजीएमसी के एमएस डॉ जनक राज ने बताया कि सरकार की योजना के अनुसार अब आईजीएमसी में सीटी कॉन्ट्रास्ट की सुविधा निशुल्क मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है