Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

हिमाचलः 51 लोगों की मौत, 12 मकान ध्वस्त और 86 करोड़ का नुकसान

बारिश और बर्फबारी से प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी सामान्य नहीं हुआ जनजीवन

हिमाचलः 51 लोगों की मौत, 12 मकान ध्वस्त और 86 करोड़ का नुकसान

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में बारिश और बर्फबारी हुए दो हफ्तों से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी जनजीवन अभी तक सामान्य नहीं हो पाया है। प्रदेश में अभी भी तीन एनएच (NH) और 178 लिंक रोड बंद पड़े हुए हैं, वहीं 81 ट्रांसफार्मर ठप होने से कई इलाकों में अभी भी अंधेरेा छाया हुआ है। इसके अलावा 44 पेयजल योजनाएं ठप पड़ी हुई हैं। यह जानकारी राजस्व विभाग और आपदा प्रबंधन सेल ये ने जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें:हिमाचलः दिवारों को तोड़ता हुआ घर में घुसा मलबा, ऐसे बची जान
बारिश-बर्फबारी से 51 लोगों की मौत

प्रदेश में पहली से 14 जनवरी के बीच 51 लोगों की मौत (Death) हुई है। अधिकतर मौतें खराब मौसम के चलते सड़क दुर्घटनाओं और गिरने के कारण हुई हैं। इस बीच एक पक्का मकान और 11 कच्चे मकान जमीदोंज हुए है। अब तक प्रदेश में 86 करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व का नुकसान हुआ है।

किस जिला में कितनी सड़कें बंद

बंद पड़ी सड़कों की बात करें तो चंबा (Chamba) जिला भरमौर सब डिविजन में दो और पांगी सब डिविजन में आठ मार्ग बंद हैं। चंबा जिला में 57 ट्रांसफार्मर ठप हैं और 14 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। कुल्लू (Kullu) जिला में एनएच 305 जलोड़ी पास और एनएच 03 रोहतांग पास में भारी हिमपात के चलते बंद है। कुल्लू जिला के बंजार (Banzar) सब डिविजन में 2, आनी में 12 और कुल्लू सब डिविजन में 1 लिंक रोड बंद है, जिले में कुल 18 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं।

पीने के पानी की योजनाएं प्रभावित

जिला लाहुल-स्पीति में एनएच 505 ग्रांफू से लोसर, एनएच 03 दारचा से सरचू तक भारी बर्फबारी के चलते बंद है। लाहुल (Lahul) सब-डिविजन में 79, उदयपुर सब डिविजन में 39 और स्पीति सब डिविजन में 9 संपर्क मार्ग बंद हैं। लाहुल-स्पीति में एक ट्रांसफार्मर ठप है और 24 पीने के पानी की योजनाएं प्रभावित हैं। मंडी जिला में मुख्यमंत्री के हल्के सराज सब डिविजन में 16 और एक सड़क मंडी सब डिविजन में बंद है। मंडी (Mandi) जिले में 3 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं।

कई इलाकों में व्यवस्थाएं चरमराईं

शिमला (Shimla) जिला के चौपाल सब डिविजन में 1, रामपुर सब-डिविजन में 7 और डोडरा.क्वार सब डिविजन में 1 लिंक रोड बंद है, जिला में 2 ट्रांसफार्मर ठप हैं और चौपाल सब डिविजन में 15 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। राज्य सरकार की ओर से दावे तो किए जा रहे हैं कि प्रशासनिक अमला व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुटा है लेकिन 6 दिन बीत जाने के बाद भी कई इलाकों में हालात नहीं सुधरे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है