Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

पत्नी के लिए एमपी के एक व्यक्ति ने बनाया ताज, अंदर से कुछ ऐसा दिखता है

घर में एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर हैं

पत्नी के लिए एमपी के एक व्यक्ति ने बनाया ताज, अंदर से कुछ ऐसा दिखता है

- Advertisement -

नई दिल्ली। आगरा का ताजमहल मोहब्बत की निशानी है। दुनिया इसे सातवां अजूबा कहती है। शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में 17वीं सदी में बनवाया था। दुनिया भर के आगरा आने पर ताज का दीदार जरूर करते हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के लिए ताजमहल की तरह दिखने वाला घर बनवाकर चर्चा का विषय बन चुके हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस ताजमहल जैसे नजर आने वाले घर में चार बेडरूम, किचन, लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम है, जिसके निर्माण में लगभग 3 वर्ष का समय लगा है। इस घर में ताजमहल की तरह मीनारे भी हैं। वहीं घर की फ्लोरिंग राजस्थान के मकराना और फर्नीचर मुंबई के कारीगरों से तैयार करवाया गया है। इसके अलावा घर के अंदर और बाहर, इस तरह से लाइटिंग की गई है कि रात के अंधेरे में भी ये घर ‘ताजमहल’ की तरह ही चमकता है।

यह भी पढ़ें: इटली की फेमस रेसिया झील के नीचे बसा था गांव, नेटफ्लिक्स पर भी बन चुकी है सीरीज

आनंद चौकसे बताते हैं कि उन्हें हमेशा इस बात की कसक थी कि दुनियाभर में मोहब्बत की निशानी के तौर पर मशहूर ताजमहल उनके शहर बुरहानपुर में क्यों नहीं है! इसलिए उन्होंने ने अपनी पत्नी की खातिर ताजमहल जैसा ही एक घर तैयार करवा दिया।

बता दें, इस घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्राटेक आउट स्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ एमपी का अवॉर्ड मिल चुका है। बता दें कि इंजीनियर को असली ताजमहल का बारीकी से अध्ययन करना पड़ा ताकि वे घर में उसकी छाप छोड़ सकें। बता दें, इस घर का क्षेत्रफल 90X90 का है। बेसिक स्ट्रक्चर 60X60 का है। डोम 29 फीट ऊंचा रखा गया है। इसमें एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर हैं। और हां, घर के अंदर की गई नक्काशी के लिए बंगाल और इंदौर के कलाकारों की मदद ली गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है