Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

अग्निपथ भर्ती योजना: चार साल के लिए कल से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती

पिछली सभी अटकी भर्तियां होंगी रद्दए एक साल में 46 हजार अग्निवीरों की होगी भर्ती

अग्निपथ भर्ती योजना: चार साल के लिए कल से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती

- Advertisement -

शिमला। सेना में भर्ती (Indian Army) होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अग्निपथ भर्ती योजना (Agneepath Recruitment Scheme) के तहत कल से भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। पहले साल में सरकार 46 हजार अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती करेगी। युवाओं को “अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत चार साल की अवधि के लिए सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाएगा। कल से इस योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। साढ़े 17 साल से 21 वर्ष आयु वर्ग के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ेंः हिमाचल में मौसम का कहर, कुल्लू में बादल फटा, आसमानी बिजली गिरने से भेड़ बकरियों की मौत

अग्निवीर बनने के लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन (Apply) कर सकेंगे। सेना में अभी औसत उम्र 32 साल है जो अगले छह से सात साल में घटकर 24 से 26 साल के बीच आ जाएगी। इस योजना को रक्षा बलों के खर्च को कम करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा भी माना जा रहा है। चार साल के सेवाकाल के बाद 75 फीसदी जवानों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। अधिकतम 25 फीसदी को रेगुलर काडर में जगह मिलेगी। यहाँ ध्यान रहे की पिछली सारी भर्तियां जो किसी वजह से अटकी है रद्द कर दी गई है।

भर्ती की शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। अग्निवीर को भर्ती (Recruitment of Agniveer) के साल 30 हजार प्रति माह तनख्वाह मिलेगी। इसमें से 70 फीसदी यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी नौ हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि सरकार भी डालेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। चार साल में ये बचत 5.02 लाख रुपये होगी। सरकार की ओर से भी इतनी ही रकम जमा की जाएगी। नौकरी पूरी होने के बाद उसे ये रकम ब्याज सहित मिलेगी। जो करीब 11.71 लाख रुपये होगी। ये रकम टैक्स फ्री होगी। इसमें जवान 18 लाख तक का लोन भी ले सकेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है