Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई शिकायत है तो ऐसे करवाएं हल

2015 में शुरू हुई थी स्कीम, इस साल हर व्यक्ति के पास होगा अपना घर

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कोई शिकायत है तो ऐसे करवाएं हल

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर (Home) हो। आपको बताते चलें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme) शुरू की गई थी। इसका लक्ष्य साल 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर (House) उपलब्ध करवाना है। झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को सरकार आवास बनाकर देती है। साथ ही लोन, घर या फ्लैट (Flat) खरीदने वाले लोगों को लिए सरकार सबसिडी भी देती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों का यह सपना पूरा भी हो रहा है, लेकिन कुछ लोगों के पास पैसे की कमी होने से यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। इसको लेकर कई बार लोगों की अलग-अलग शिकायतें (Complaints) भी रहती हैं। इन शिकायतों की निपटारा करने के लिए उन्हें पता नहीं होता है कि वे किसके पास जाएं और किसने पास शिकायतें दर्ज करवाएं।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः सीएम ने लांच किया उन्नति पोर्टल, कहीं से भी आसानी से भेजें डाक्यूमेंट

यहां करें शिकायत

अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो इसके समाधान के लिए एक व्यवस्था की गई है। प्रत्येक ग्राम पंचायत (Gram Panchayat), ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर शिकायत निपटान व्यवस्था का प्रावधान है। हर स्तर पर शिकायत मिलने की तिथि से 45 दिनों की अवधि में शिकायत के निपटान का प्रावधान है। अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड विकास अधिकारी से आप संपर्क किया जा सकता है।

इस तरह करें आवेदन

सरकार ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन (Application) करने के लिए आवास ऐप (Awas APP) बनाया है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी बनानी होगी। यह आईडी आपके मोबाइल नंबर (Mobile Number ) से बनेगी। नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। इसे भरकर आपको जरूरी जानकारियां देनी होंगी। योजना के लिए आवेदन आने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी (PMAY G) की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। वहीं, सरकार पक्के घर बनाने के लिए रकम उपलब्ध कराने के साथ-साथ पुराने घर को पक्का करने में भी मदद कर रही है।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

सरकार की इस शानदार योजना का लाभ 21 से 55 साल के बीच की उम्र के लोग ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्न आर्थिक वर्ग ईडब्ल्यूएस (EWS) के लोगों की सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपए होनी चाहिए। वहीं, मध्यम वर्ग एलआईजी के लिए सालाना आय 3.6 लाख रुपए होनी चाहिए। हालांकि, 12.18 लाख की आय वाले भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इसके लिए उनके पास आय का प्रमाण पत्र, फार्म 16 या आयकर रिटर्न के कागजात देने होंगे। वहीं, बता दें कि जो लोग स्वयं का काम करते हैंए उन्हें अपनी आय का प्रमाण पत्र देना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है