हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

0

INC

0

अन्य

0

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचलः शादियों में लगेगी धाम, सरकार ने दी अनुमति

कोविड-19 प्रोटोकॉल का रखना होगा ध्यानए बायोडिग्रेडेबल प्लेट व ग्लास का करना होगा इस्तेमाल

हिमाचलः शादियों में लगेगी धाम, सरकार ने दी अनुमति

- Advertisement -

शिमला। घर में शादी है और धाम की चिंता सता रही है तो बेफिक्र हो जाए। सरकार ने शादियों (Marriages) में खाना परोसने की अनुमति प्रदान कर दी है। हालांकि इस दौरान कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा। राज्य सरकार की तरफ से इस आशय संबंधी आदेश बुधवार देर सांय जारी कर दिए गए हैं। इन आदेशों के तहत बायोडिग्रेडेबल प्लेट व ग्लास का प्रयोग करना होगा। यानि थाली या स्टील इत्यादि की प्लेट में खाने को नहीं परोसा जा सकेगा। ऐसे आयोजनों में अंदर 50 फीसदी क्षमता के साथ 100 और बाहर खुले में अधिकतम 300 लोग भाग ले सकते हैं। इसके अलावा राज्य में लगी बंदिशें पहले की तरह लागू रहेगी। सरकार की तरफ से सभी जिला के डीसी (DC) को इस आशय संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं और इस पर अमल करने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस समय रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। इसके अलावा इंडोर खेल परिसरों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्टेडियम, जिम व धार्मिक स्थलों में लंगर को बंद रखने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें: शादी समारोह के लिए ऑनलाइन लेनी होगी परमिशन, मेहमानों की देनी होगी लिस्ट

ऑनलाइन लेनी पड़ेगी अनुमति

कोविड संक्रमण की बंदिशों के कारण शादी समारोह के लिए अब सरकार से ऑनलाइन (Online) अनुमति लेनी पड़ेगी। अनुमति लेने के लिए इवेंट रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर लोग आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आवेदन के साथ-साथ लोगों को शादियों में आने वाले मेहमानों की लिस्ट भी अटैच करनी होगी। लिस्ट अटैच करने पर ही लोगों को शादी समारोह में भाग लेने के लिए अनुमति मिलेगी। आने वाले दिनों में शादियों का मुहूर्त शुरू होने जा रहा है ।

इवेंट रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू

राज्य सरकार ने शादियों में अनुमति लेने के लिए इवेंट रजिस्ट्रेशन पोर्टल (Event Registration Portal) शुरू कर दिया है । इस पोर्टल पर लोग अपने आयोजन को लेकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके बाद संबंधित एसडीएम (SDM) के पास उनके क्षेत्र के समारोह की जानकारी चली जाएगी। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को लेकर सरकार ने अभी तक के कार्यक्रमों पर सार्वजनिक रोक लगा रखी है। केवल रजिस्ट्रेशन करने के बाद और अनुमति मिल जाने के बाद कार्यक्रम किए जा पहले से ही तय होते हैं शादी के मुहूर्त, बदलना नामुमकिन शादी समारोह के मुहूर्त पहले से ही तय हो जाते हैं । ऐसे में इन्हें बदलना लगभग नामुमकिन होता है । अगर घर में किसी की मृत्यु हो जाए तो तब भी मुहूर्त बटला नहीं जाता। ऐसे में हिमाचल में शादी समारोह के लिए सरकार ने पोर्टल शुरू कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है