×

31 मार्च को चेक क्लीयरेंस के लिए क्या रहेगी व्यवस्था, जानिए डिटेल

आरबीआई ने बैंकों को सुचारू क्लीयरिंग ऑपरेशन के दिए निर्देश

31 मार्च को चेक क्लीयरेंस के लिए क्या रहेगी व्यवस्था, जानिए डिटेल

- Advertisement -

नई दिल्ली। 31 मार्च यानी वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन (Last Day of Current Financial Year), इस दिन लेन-देन को लेकर किसी तरह की दिक्कत ना हो, (Reserve Bank of India) भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सुचारू क्लीयरिंग ऑपरेशन (Smooth Clearing Operation) के निर्देश जारी किए हैं। यानी बैंक सरकारी खातों के सालाना लेन-देन को पूरा करने के लिए चालू वित्त वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन करेंगे। केंद्र व राज्य सरकारों के सालाना खाता बंदी से जुड़े लेन-देन के संदर्भ में 2020-21 के लिए विशेष उपाय किए गए हैं। आरबीआई ने सभी बैंकों से (Clearing Settlement Account) क्लीयरिंग सेटलमेंट अकाउंट में पर्याप्त राशि रखने की बात कही है।


यह भी पढ़ें: थोक में भेजे जाने वाले SMS के नए नियमों की अनुपालन के लिए TRAI ने किया ऐसा कुछ, पढ़े

 

आरबीआई (RBI) ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के लिए 31 मार्च 2021 तक सभी सरकारी लेन-देन को सुगम बनाने के लिए स्पेशल क्लियरिंग व्यवस्था का निर्णय लिया गया है। ये व्यवस्था विशेष रूप से तीनों चेक ट्रन्केशन सिस्टम (CTS) ग्रिड पर सरकारी चेक के लिए होगी। इस व्यवस्था के तहत तीन सीटीएस ग्रिड, नई दिल्ली, चेन्नई व मुंबई में प्रस्तुति क्लियरिंग शाम पांच बजे से साढे पांच बजे और वापसी क्लीयरिंग शाम सात बजे से साढ़े सात बजे होगा। सभी बैंकों को कहा गया है कि वे 31 मार्च, 2021 को स्पेशल क्लियरिंग ऑपरेशन में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: कारोबारियों के लिए गुड न्यूज-इनपुट टैक्स क्रेडिट से कर सकेंगे मार्च के बकाया GST का भुगतान

सीटीएस सिस्टम के तहत चेक क्लीयरिंग के लिए फिजिकल प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं पड़ती, इसकी जगह क्लियरिंग हाउस के जरिए भुगतान करने वाली शाखा को अन्य जरूरी आंकड़े के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से इसकी तस्वीर भेजी जाती है। इससे चेक क्लीयरेंस व कलेक्शन (Check Clearance and Collection) में समय की बचत होती है। आरबीआई ने कहा है कि काउंटर के जरिए सरकार से संबंधित लेन-देन के लिए सभी बैंक अपनी मनोनीत शाखाओं को 31मार्च 2021 को सामान्य कार्य दिवस की तरह खोले रखेंगे। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंडस ट्रांसर्फर (National Electronic Funds Transfer) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट व्यवस्था के जरिए लेन-देन 31 मार्च 2021 को 24 घंटे जारी रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है