Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

हिमाचल: भानुपली-बिलासपुर रेल लाइन में एक और बड़ी सफलता, सबसे लंबी टनल का हुआ उद्घाटन

उद्घाटन चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर रेलवे विकास निगम राजीव सोनी ने किया ब्रेकथ्रू

हिमाचल: भानुपली-बिलासपुर रेल लाइन में एक और बड़ी सफलता, सबसे लंबी टनल का हुआ उद्घाटन

- Advertisement -

बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश की सबसे महत्वाकांक्षी योजना भानुपली-बिलासपुर रेलवे लाइन (Bhanupali Bilaspur Railway line) की सबसे लंबी टनल (Tunnel) का उद्घाटन ब्रेकथ्रू गुरुवार को चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर रेलवे विकास निगम राजीव सोनी ने किया। हालांकि इस रेलवे लाइन को अब लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। इस योजना में अब तक सात सुरंगों का कार्य चल रहा था, जिसमें से 6 बनकर तैयार हो चुकी हैं और यह छठी सुरंग 4 नंबर थी जो कि सबसे लंबी है। इसकी सुरंग की लंबाई लगभग साढ़े 750 मीटर है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: बरमाणा-मनाली-लेह रेल लाइन की ड्राफ्ट डीपीआर तैयार, 62 हजार करोड़ होंगे खर्च

कंपनी को इसे बनाने में कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, जिसमें सुरंग में आ रहा पानी एक मुख्य चुनौती थी, जबकि पहाड़ भी काफी सॉफ्ट और कमजोर है। यह भी चुनौतीपूर्ण कार्य था। सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक मैक्स इन्फ्रा कंपनी ने इन महत्वपूर्ण सुरंगों के निर्माण में पूरी सेफ्टी के साथ काम किया है और अब तक कोई भी दुर्घटना नहीं घटी है। यह सुरंग नंबर 4 जिसका आज ब्रेकथ्रू हुआ है इसके निर्माण में लगभग 24 महीने का समय लगा। सबसे पहले इस सुरंग का कार्य अक्टूबर 2019 में शुरू किया गया था और आज नवंबर 2021 में इसका कार्य पूर्ण हुआ है।

 

 

अब तक बनाई सुरंगों में इसका कार्य चुनौतीपूर्ण

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने बताया कि आज इस सुरंग का ब्रेक थ्रू उनके लिए एक माइल स्टोन है। क्योंकि अब तक बनाई गई सभी सुरंगों में इस सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण था। सुरंग में लगातार पानी आ रहा था और सॉफ्ट कमजोर पहाड़ के अंदर इस सुरंग का कार्य करना काफी कठिन था। उन्होंने कहा कि उनके इंजीनियर और वर्कर ने यह चुनौतीपूर्ण कार्य करके दिखाया है जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

क्या कहते हैं प्रोजेक्ट सेफ्टी मैनेजर

प्रोजेक्ट सेफ्टी मैनेजर आलोक रोशन ने बताया कि हमारे डिजाइनर और कंसंट्रेटर द्वारा बताई गई सावधानियों को अनुरूप ही इस टनल का कार्य किया गया। उनके निर्देशों को फॉलो करते हुए 15-15 मीटर के पैकेज में पाइप रोपिंग करते हुए उसका कार्य पूरा किया। अब सिर्फ एक ही टनल का कार्य बाकी बचा है, जो जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है