Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Covid में अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह मिलेंगे 3,500 रुपये, CM ने शुरू की योजना

चाइल्ड केयर संस्थानों में प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा दाखिला

Covid में अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह मिलेंगे 3,500 रुपये, CM ने शुरू की योजना

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि केंद्र सरकार के दूसरे टर्म के दो साल पूरे हुए हैं। अगर 2014 से देखें तो पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का 7 साल का नेतृत्व पूरा हुआ है, जोकि पूरी तरह सफल रहा है। इसके लिए वह पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड (Covid) के चलते अनाथ हुए बच्चों के लिए पिछले कल पीएम नरेंद्र मोदी ने बहुत सी महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं के लिए भी वह पीएम मोदी का आभार प्रकट करते हैं।

यह भी पढ़ें: 21 हजार तक की कमाई करते हैं तो कोरोना से जान जाने पर परिवार को यूं मिलेगी पेंशन

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल में भी आज से अनाथ बच्चों के लिए एक योजना का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अनाथ बच्चों की मदद की दृष्टि से केंद्र से 2,000 हजार और प्रदेश से 1,500 रुपये आर्थिक सहायता मिलेगी। ऐसे में बच्चों के लिए प्रति माह 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना की आज वह विधिवत घोषणा करते हैं। यहां मीडिया से बातचीत में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड काल में अनाथ हुए बच्चों को चाइल्ड केयर संस्थान (Child Care Institute) में प्राथमिकता के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। इसके अलावा अनाथ हुई बालिकाओं को कस्तुरबा गांधी विद्यालय के छात्रावासों में प्राथमिकता के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत शादी में 51 हजार की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।


यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के सात वर्ष पूरे होने पर बीजेपी ने बांटे फेस कवर-सैनिटाइजर

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि अब आईजीएमसी (IGMC) में इमरजेंसी लैब 24 घंटे काम करेगी। साथ ही लोगों को टेस्ट की रिपोर्ट जल्दी उपलब्ध होगी, जिससे की समय पर उपचार शुरू हो सके। इसके लिए आधुनिक तकनीक की मशीन लगाई गई है। इसके अलावा केएनएच में डिजिटल एक्स रे प्लांट (Digital x ray plant) का लोकार्पण भी किया गया है। इस पर 41 लाख रूपये खर्च हुए हैं। साथ ही केएनएच (KNH) में 70 लाख की लागत से नई अल्ट्रासाउड मशीन भी लगाई गई है। केएनएच में ही ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) को भी शुरू किया गया है।\

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है