Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,440,951
मामले (भारत)
195,407,759
मामले (दुनिया)
×

कोविड नियम तोड़ने वाले पर्यटकों के खिलाफ करो सख्त कार्रवाई, सीएम जयराम ने दिए निर्देश

जयराम ठाकुर ने की कोविड-19 महामारी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

कोविड नियम तोड़ने वाले पर्यटकों के खिलाफ करो सख्त कार्रवाई, सीएम जयराम ने दिए निर्देश

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने शुक्रवार को हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों द्वारा कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिमला (Shimla) से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ प्रदेश में कोविड-19 महामारी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। सीएम जयराम ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटकों को प्रदेश में निर्बाध आवाजाही की अनुमति दी है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में पर्यटक (Tourist) प्रदेश में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य एक पर्यटन स्थल होने के कारण प्रतिदिन बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Corona Update: एक बार फिर बढ़ने लगे मामले, एक की जान भी गई; जाने डिटेल

हालांकि प्रदेश पर्यटकों का स्वागत करता है, लेकिन साथ ही राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि किसी भी पर्यटक को राज्य सरकार (State Govt) द्वारा कोविड.19 उपयुक्त व्यवहार के संबंध में जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने जिला प्रशासन को कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करने वाले पर्यटकों पर नजर रखने और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटकों से राज्य सरकार द्वारा समय.समय पर जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करने के अलावा फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने का आग्रह किया।


 

 

पर्यटक स्थलों पर विशेष पुलिस की जाए तैनात

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कोविड के मामलों (Covid Case) में लगातार गिरावट आ रही है, इसलिए पर्यटकों की संख्या में भी कई गुणा वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्य पर्यटन स्थल जैसे शिमला, मनाली, धर्मशाला आदि बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों और होम स्टे के मालिकों को भी अपने प्रतिष्ठानों में रहने वाले पर्यटकों को कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार बनाए रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन पर्यटकों के पास मास्क नहीं हैं, उन्हें मास्क (Mask) प्रदान करने के कार्य में गैर सरकारी संगठनों को सम्मिलित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को ऐसे स्थलों को चिन्हित करना चाहिएए जहां पर्यटकों की आमद अधिक है। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थलों में विशेष पुलिस तैनात की जानी चाहिएए ताकि लोगों को कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

तीसरी लहर से निपटने की ऐसे करें तैयारी

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए परीक्षण क्षमता में वृद्धि के अलावा अस्पताल में दाखिल होने पर मरीजों की देखभाल सुविधा में सुधार किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर तक ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के प्रावधान किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि आईसीयू सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के अतिरिक्त उपकरणों की खरीद सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि 8 जुलाई, 2021 तक राज्य में लोगों को वैक्सीनेशन की 41,44,972 खुराकें दी गई हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है