Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

सराज क्षेत्र के लोगों को घरद्वार मिलेगा न्याय, CM Jai Ram ने थुनाग में सिविल कोर्ट का किया शुभारंभ

मुख्य न्यायधीश जस्टिस एल नारायण स्वामी भी रहे मौजूद, पहले लोग जाते थे गोहर या मंडी

सराज क्षेत्र के लोगों को घरद्वार मिलेगा न्याय, CM Jai Ram ने थुनाग में सिविल कोर्ट का किया शुभारंभ

- Advertisement -

मंडी। देश के लोगों में आज भी न्यायालयों के प्रति अटूट विश्वास है। यह बात सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने बुधवार को सराज विधानसभा क्षेत्र के थुनाग (Thunag) में नए सिविल कोर्ट (Civil Court) के शुभारंभ पर उपस्थित जनसमूह का संबोधित करते हुए कही। जयराम ठाकुर ने कहा कि  यह विशेष रूप से थुनाग और सराज विधानसभा के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है कि उन्हें अपने क्षेत्र में एक नागरिक न्यायालय मिला है। अभी तक क्षेत्र के लोगों को न्याय प्राप्त करने के लिए मंडी तक का सफर तय करना पड़ता था जिससे न केवल समय की बर्बादी होती थी बल्कि लोगों का काफी पैसा भी खर्च होता था। इस न्यायालय से लगभग 50 हजार लोगों को सुविधा प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें: #jairam बोले- Corona के चलते प्रभावित कामों में इस साल लाई जाएगी तेजी

 


 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार (State Govt) यह सुनिश्चित करेगी कि थुनाग में शीघ्र न्यायिक परिसर और न्यायालय स्थापित हों ताकि न्यायिक अधिकारियों और लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने कहा कि  जब किसी व्यक्ति को न्याय नहीं मिलता तो वह न्यायलय का दरवाजा खटखटाता है और इस व्यवस्था के तहत उसे न्याय हासिल करने के लिए अनेकों सुविधाएं प्रदान की गई हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से नए न्यायलय खोलने की दिशा में कार्य कर रही है।

 

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि थुनाग में इस न्यायालय की स्थापना हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के सहयोग एवं सहायता से संभव हो पाई है। उन्होंने कहा कि पूर्व में राज्य में सामाजिक संरचना इस प्रकार थी कि लोग अपने मतभेद आपसी सहमति और परस्पर संवाद से सुलझा लेते थे लेकिन अब उन्नति और शहरीकरण के कारण यह पुरानी व्यवस्था लगभग समाप्त हो गई है और लोगों ने छोटे-छोटे मुद्दों के लिए भी न्यायालय का सहारा लेना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों का न्यायिक व्यवस्था पर गहरा विश्वास है और न्यायालयों ने लोगों के इस विश्वास को सही साबित किया है।

यह भी पढ़ें: बिलासपुरः मंत्री का चल रहा था भाषण और विधायक, पूर्व MLA मोबाइल पर दिखे व्यस्त

 

 

समारोह में विशेष रूप से मौजूद रहे हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal High Court) के मुख्य न्यायधीश जस्टिस एल. नारायाण स्वामी ने नए सिविल कोर्ट के शुभारंभ पर क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि लोगों को जल्द न्याय मिले इस दिशा में न्यायपालिका पूरी तत्परता के साथ काम कर रही है। इस प्रकार की ग्रामीण अदालतें (Rural courts) इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। समारोह में हाईकोर्ट के न्यायधीश जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर, जिला एवं सत्र न्यायधीश आरके शर्मा, रजिस्ट्रार जनरल वीरेंद्र सिंह, महाधिवक्ता अशोक शर्मा, डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर और एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है