Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

Covid-19 संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर क्या बोले जयराम- जानिए

कहा- कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार में उचित प्रोटोकॉल सुनिश्चित किया जाए

Covid-19 संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर क्या बोले जयराम- जानिए

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज प्रदेश के डीसी को कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों तथा प्रोटोकॉल (Protocol) के अनुसार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए, ताकि मृतक के परिवार सदस्यों को कोई असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 12 मई, 2021 को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएम ने कहा कि संबंधित जिले के डीसी (DC) यह सुनिश्चित करें कि कोविड-19 के मरीजों के शोक संतप्त परिजनों को मृतक के अंतिम संस्कार में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग व सहायता मिले। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी तथा सचिव नोडल अधिकारी होंगे। इन अधिकारियों को अस्पतालों से समन्वय बनाकर कार्य करना चाहिए तथा मृतक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए पीपीई किट (PPE Kit), डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट, सैनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि संसाधन प्रदान करने चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित का शव उठाने नहीं आया कोई तो इस MLA ने करवाया अंतिम संस्कार


बीडीओ संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे

जयराम ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खंड विकास अधिकारी (BDO) अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि अस्पतालों (Hospitals) तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) को पर्याप्त पीपीई किट, डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट, सैनिटाइजर (Sanitizer), वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि प्रदान किए जाएंगे, ताकि प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्तियों को यह सभी सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारियों को अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, पंचायतों, पंचायत सचिवों (Panchayat Secretary) और पटवारियों के साथ समन्वय से कार्य करना चाहिए ताकि मृतक के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवारों को कोई असुविधा ना हो। उन्होंने मृतक के अंतिम संस्कार से संबंधित सभी मुद्दों के निवारण के लिए नोडल अधिकारियों को उचित संचार तथा सूचना माध्यमों को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को संकट के समय में किसी भी तरह की सहायता के लिए शहरी निकायों के अधिकारियों, कार्यकारी अधिकारियों, सचिवों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पंचायत सचिवों व पटवारियों से संपर्क करना चाहिए।

सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाएं दे सहयोग

सीएम ने सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाओं से कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को पूरा सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह मानवता की श्रेष्ठ सेवा होगी तथा मुश्किल समय में शोक संतप्त परिवार के लिए बड़ी सहायता होगी। जयराम ठाकुर ने विधायकों से आग्रह किया कि स्थानीय प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के साथ उचित समन्वय के साथ-साथ मृतक के परिवार सदस्यों के साथ उचित संपर्क बनाना सुनिश्चित करें ताकि मृतक व्यक्ति का अंतिम संस्कार केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा सके। उन्होंने विधायकों से मृतक व्यक्ति के परिवार सदस्यों के साथ संपर्क बनाने का आग्रह किया ताकि इस मुश्किल घड़ी में उनका मनोबल बढ़ाया जा सके।

कांगड़ा में 11 कोरोना संक्रमितों का प्रशासन की देखरेख में हुआ अंतिम संस्कार

धर्मशाला। कांगड़ा जिला में कोरोना संक्रमितों के निधन पर अंतिम संस्कार प्रशासन की देखरेख में सुनिश्चित किया जा रहा है इस बाबत डीसी राकेश प्रजापति (DC Rakesh Prajapati) द्वारा कांगड़ा जिला के सभी उपमंडलाधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार को कांगड़ा जिला में 11 कोरोना संक्रमितों के निधन पर अंतिम संस्कार प्रशासन की देखरेख तथा कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के साथ किया गया। कांगड़ा उपमंडल के राजल में कोरोना संक्रमित महिला के अंतिम संस्कार एसडीएम अभिषेक वर्मा तथा तहसीलदार की मौजूदगी में हुआ। इसी तरह से उपमंडल ज्वालामुखी के लगड़ू में नायब तहसीलदार अनिल शर्मा तथा देहरा उपमंडल के डाडासीबा में प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार अभिराय सिंह ठाकुर की देखरेख में हुआ। नगरोटा उपमंडल के कबाड़ी में कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार तहसीलदार कुलताज सिंह ठाकुर की देखरेख में किया गया। उपमंडल धीरा के गरथू में उपमंडलाधिकारी विकास जंबाल तथा तहसीलदार की मौजूदगी में किया गया। इसी तरह से धर्मशाला खन्यारा रोड के नजदीक नगर निगम के महापौर तथा प्रशासन की मौजूदगी में किया गया इसी तरह से मोहली में भी पूरे कोविड प्रोटोकॉल के साथ अंतिम संस्कार की रस्म निभाई गई। उपमंडल इंदौरा के छन्नी गांव की कोरोना संक्रमित महिला का शव पठानकोट (Pathankot) से एंबुलेंस के माध्यम से छन्नी पहुंचाया गया तथा यहां पर अंतिम संस्कार नायब तहसीलदार मदन लाल की देखरेख में हुआ। शाहपुर उपमंडल के झरेर में एसडीएम मुरारी लाल की देखरेख में अंतिम संस्कार किया गया। बैजनाथ के धानग में तहसीलदार पवन ठाकुर की देखरेख में अंतिम संस्कार करवाया गया इसी तरह से बैजनाथ के मझेरना के कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार में तहसीलदार पवन ठाकुर उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है