Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलः इन राज्यों से आने वाले लोगों के लिए जरूरी होगी #Corona नेगेटिव रिपोर्ट

16 अप्रैल के बाद नेगेटिव रिपोर्ट लाने को लेकर जारी होगी एडवाइजरी

हिमाचलः इन राज्यों से आने वाले लोगों के लिए जरूरी होगी #Corona नेगेटिव रिपोर्ट

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि अधिक कोरोना (#Corona) प्रभावित राज्यों पंजाब (Punjab), दिल्ली, महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात, कर्नाटक (Karnataka), राजस्थान और उत्तर प्रदेश (UP) से हिमाचल में आने वाले लोगों के लिए 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट (RTPCR Negative Report) लाने को लेकर एडवाइजरी (Advisory) जारी की जाएगी। 16 अप्रैल के बाद राज्य का दौरा करने वालों को यह नेगेटिव रिपोर्ट लानी को लेकर एडवाइजरी जारी होगी, ताकि हिमाचल में कोरोना के प्रसार पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य सरकार ने पर्यटकों को राज्य का दौरा करने की अनुमति देने का फैसला किया है, लेकिन साथ ही होटल मालिकों और पर्यटकों को राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। यह जानकारी सीएम जयराम ठाकुर ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हिमाचल में कोविड-19 (Covid-19) स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान दी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में #Corona एक्टिव केस 5 हजार पार, अब तक 245 मामले-393 ठीक


माईक्रो कंटेनमेंट जोन की प्रभावी निगरानी के साथ जांच, ट्रेसिंग तथा उपचार की दोहरी रणनीति पर बल देते हुए सीएम ने कहा कि आरटीपीसीआर जांच के 70 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आरटीपीसीआर जांच पर भी अधिक बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के लिए भी आवश्यक कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन के न्यूनतम अपव्यय को भी सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वायरस तेज गति से फैल रहा था, जो सबसे बड़ी चिंता है। पिछले 45 दिन के दौरान राज्य में 10,690 नए कोविड मामले दर्ज किए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा मृत्यु की संख्या भी तेजी से बढ़ी है, जो चिंता का विषय है, क्योंकि राज्य में पिछले 45 दिन के दौरान 120 मौतें हुई हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना लगातार बरपा रहा कहर, अब तक इन राज्यों में पोस्टपोन की गई बोर्ड परीक्षाएं

मंदिरों में लंगर, भंडारे और जागरण पर रहेगा प्रतिबंध
जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को नवरात्र उत्सव के दौरान राज्य में विभिन्न मंदिरों की यात्रा करने की अनुमति दी है, लेकिन साथ ही, ‘लंगर’, ‘भंडारे’ और ‘जागरण’ के आयोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क (Mask) पहनने के साथ ‘पूजा’ और ‘दर्शन’ करने के लिए मंदिर जाने की अनुमति होगी। मंदिर प्रबंधन को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित एसओपी के सख्त कार्यान्वयन को भी सुनिश्चित करना होगा।
उन्होंने कहा कि बसों और अन्य सार्वजनिक परिवहन और निजी वाहनों (Private Vehicles) में अधिक भीड़ ना हो इस बात को भी सुनिश्चित किया जाए। वाहनों में भी फेस मास्क पहनना सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

विवाह आदि के आयोजन को जारी एसओपी का सख्ती से होगा पालन
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सामाजिक कार्यों जैसे विवाह आदि के आयोजन को लेकर जारी एसओपी को भी सख्ती से लागू किया जाएगा। एसओपी के उल्लंघन में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की ढील के चलते ही हिमाचल में कोविड मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट (Home Isolate) लोगों की नियमित निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। अगर किसी में कोविड के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें टेस्ट के लिए तुरंत जाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए, ताकि उन्हें बिना देरी के उपचार प्रदान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि लोगों को भी सार्वजनिक स्थानों पर गैर-जरूरी यात्रा करने से बचना चाहिए। साथ ही साथ आफिस आदि में उचित सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनाए रखनी चाहिए। बैठक में मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव-सह-प्रमुख सचिव जेसी शर्मा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक तिवारी और सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है