Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

Himachal: बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोविड पास जरूरी, SDM करेंगे अप्रूव

Himachal: बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोविड पास जरूरी, SDM करेंगे अप्रूव

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में अब बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए शुरू की पंजीकरण (Registration) की व्यवस्था सरकार ने बदलने का फैसला लिया है। अब बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए कोविड पास (Covid Pass) जरूरी होगा। इसे संबंधित क्षेत्र के एसडीएम (SDM) अप्रूव करेंगे। डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और अभिनेता अमिताभ बच्चन के नाम पर किए गए दो फर्जी पंजीकरण के बाद सरकार ने इस बारे निर्णय लिया है। अब नोटिफिकेशन (Notification) जारी होनी बाकी है। बता दें कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोविड ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल (Covid Online Registration Portal) स्थापित किया गया है, ताकि राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके और स्थानीय प्रशासन को इसके बारे में सही जानकारी उपलब्ध हो सके, जिससे कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जा सके। आवेदक द्वारा चयनित यात्रा के उद्देश्य के आधार पर आवेदक को पंजीकरण पोर्टल https://covid19epass.hp.gov.in परराज्य में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों का पूरा विवरण भरने के साथ-साथ पहचान पत्र, आरटीपीसीआर रिपोर्ट, टीकाकरण प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करना होता है। ऑनलाइन (Online) आवेदन करने के बाद, आवेदक को इस बारे में एसएमएस और पावती रसीद डाउनलोड करने का लिंक प्राप्त होता है जिसे राज्य में प्रवेश के दौरान पुलिस कर्मियों को दिखाना होता है। पुलिस कर्मचारी मोबाइल ऐप का उपयोग करके पावती रसीद पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं और पहचान पत्र के साथ आवेदक द्वारा दिए गए विवरण को सत्यापित करते हैं। प्रदत जानकारी से संतुष्ट होने के बाद, आवेदक को अपने गंतव्य की ओर जाने की अनुमति प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें :- कोरोना कर्फ्यूः आवाजाही के लिए पास की जरूरत नहीं, नियम तोड़ा तो 8 दिन की जेल

राज्य में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को पंजीकरण पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है। इसके अलावा, पंजीकरण करने वाले व्यक्ति को यह घोषित करना होगा कि पंजीकरण के दौरान दिए गए तथ्य और जानकारी उसके अनुसार सही है। इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य पंजीकरण को सरल बनाना और प्रदेश में लोगों के आवागमन को सुगम करना है। इसके अलावा, पोर्टल स्थानीय प्रशासन को आने वाले व्यक्तियों का डेटा भी प्रदान करता है ताकि जिला प्रशासन उन पर आवश्यक कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) लागू कर सके। इसमें पहले किसी तरह की मंजूरी की जरूरत नहीं थी, लेकिन अब सरकार ने पंजीकरण के बाद इसे अप्रूव करने की व्यवस्था भी शुरू करने का निर्णय लिया है। अब पंजीकरण के बाद संबंधित एसडीएम की मंजूरी के बाद ही लोग हिमाचल में प्रवेश कर सकेंगे।


यह भी पढ़ें :- राठौर बोले- Himachal में बाहर से आने वालों के लिए ई-पास व्यवस्था सिर्फ दिखावा

उधर, राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि विभाग के संज्ञान में आया है कि पास नंबर एचपी-2563825 और एचपी-2563287 के दो पंजीकरण डोनाल्ड ट्रंप और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के नाम पर किए गए हैं, जिनमें एक ही मोबाइल नंबर-9882810033 है। दोनों पंजीकरण अफवाह फैलाने के इरादे से किए गए प्रतीत होते हैं, क्योंकि दोनों के पंजीकरण भी नकली लगते हैं। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि आवेदक द्वारा इन दोनों पंजीकरणों के लिए एक ही पहचान पत्र अपलोड (Upload) किया गया है। यह पंजीकरण के समय आवेदक द्वारा की गई घोषणा का स्पष्ट उल्लंघन है। इस पोर्टल का दुरुपयोग पंजीकरण प्रणाली होने के दोहरे उद्देश्य, प्रदेश में आगंतुकों को बिना परेशानी प्रवेश और इन आगंतुकों के लिए कोविड प्रोटोकॉल लागू करने के लिए जिला प्रशासन को आगंतुकों की वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य में बाधा है। राज्य सरकार प्रदेश की जनता से आग्रह करती है कि वह पोर्टल के इस तरह के दुरुपयोग से बचने के साथ-साथ कोविड पंजीकरण पोर्टल के बारे में भ्रामक सूचनाओं व अफवाहों को ना फैलाएं, ताकि इस कठिन समय में कोरोना (Corona) महामारी से लड़ने में राज्य के विभागों की ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में उपयोग हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है