Covid-19 Update

2, 48, 895
मामले (हिमाचल)
2, 31, 328
मरीज ठीक हुए
3885*
मौत
37,618,271
मामले (भारत)
332,278,790
मामले (दुनिया)

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हिमाचल को दी ये सौगात, सेना के साथ लोगों को मिलेगी राहत

सीएम जयराम ने प्रदेश के लिए पांच पुल समर्पित करने पर रक्षा मंत्री का जताया आभार

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हिमाचल को दी ये सौगात, सेना के साथ लोगों को मिलेगी राहत

- Advertisement -

शिमला। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath) ने मंगलवार को नई दिल्ली से हिमाचल को पांच पुलों (Five Bridges) की सौगात दी। इन पुलों के निमार्ण से लेह और जम्मू कश्मीर में तैनात हमारे सैनिकों को काफी राहत मिलेगी। बता दें कि मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली (New Delhi) से वर्चुअल माध्यम द्वारा देश् के चार राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 27 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। इन परियोजनाओं का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा किया गया है। सीएम जयराम ठाकुर इस कार्यक्रम में शिमला (Shimla) से वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। इस अवसर पर सीएम जयराम ने कहा कि इन पुलों का लाभ स्थानीय लोगों को भी मिलेगा। इनसे लाहुल स्पीति के केलांग सहित लेह-लद्दाख के वासियों के बीच आर्थिक और सामाजिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। अब यहां से ना सिर्फ भारी सैन्य वाहन सुगमता से गुजर सकेंगे, बल्कि स्थानीय जनता भी लाभान्वित होगी। यहां से सेब, आलू, मटर, बादाम और अन्य फसलें बाहर ले जाने में सुविधा होगी। ये पुल किन्नौर जिले की आर्थिकी को बढ़ाने में भी अहम योगदान देंगे।

यह भी पढ़ें:चार साल का जश्न खत्म होते ही सीएम जयराम का अचानक दिल्ली प्रोग्राम, पढ़े पूरा मामला

 

 

इस अवसर पर सीएम ने परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए रक्षा मंत्री और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सशक्त नेतृत्व में देश और मजबूत हुआ है और आज देश की सीमाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं। देश की सीमाओं तक संपर्क सुविधा बढ़ी है और आधारभूत संरचना का भी विकास हो रहा है। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया गया है उनमें से पांच पुल हिमाचल प्रदेश में निर्मित किए गए हैं। मनाली-सरचू सड़क मार्ग पर बने कोठी-1 पुल, कोठी-2 पुल, कमांडर पुल और पातसियो पुल तथा पोवारी-पूह सड़क पर बने काशंग पुल देश की सुरक्षा में अहम योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि लेह के लिए वैकल्पिक मार्ग पर बने ये पुल जम्मू और कश्मीर तथा लेह में तैनात हमारे सैनिकों के लिए बहुत मददगार सिद्ध होंगे। वहीं सीएम जयराम ने विभिन्न परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए बीआरओ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बीआरओ ने इस वर्ष आधारभूत ढांचे से जुड़ी 102 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का कार्य पूरा कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

15 से 18 आयुवर्ग वैक्सीन में भी हिमाचल रहेगा अग्रणी

सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि कोरोना वैक्सीन में हिमाचल में सबसे पहले लक्ष्य पूरा किया था उसी प्रकार प्रदेश में अब 15 से 18 आयु वर्ग के लिए शुरू होने वाली वैक्सीनेशन में भी हिमाचल अग्रणी रहेगा। सीएम जयराम ने बताया कि देश भर में आगामी 3 जनवरी से शुरू होने 15 से 18 आयुवर्ग की वैक्सीनेशन के लिए रुपरेखा तैयार कर ली गई है और इस बार भी वैक्सीनेशन के इस चरण मे हिमाचल रहेगा अग्रणी। सीएम ने बताया कि प्रदेश मे अभी ओमिक्रोम का एक मामला दर्ज किया गया है जो रिकवर हो चुका है और उसके संपर्क मे आए लोग भी स्वस्थ हैं। इसलिए यह चिंता की बात नही है। वहीं न्यु ईयर में पर्यटकों की आमद को देखते हुए कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है