Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

रोजाना सौंफ का सेवन करोगे तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

पेट की बीमारियों के लिए है रामबाण, ब्लड प्रेशर भी होता है कंट्रोल

रोजाना सौंफ का सेवन करोगे तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

- Advertisement -

अपने किचन (Kitchen) को साफ-सुथरा रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि किचन में ही खाने-पीने की चीजें बनती हैं। इसलिए यह पहला काम है कि हम किचन को साफ-सुथरा रखें। वहीं किचन में कुछ जरूरी चीजें रखने से बीमारियां (Diseases) भी पास नहीं फटकती हैं। क्या आपको पता है कि वे कौन सी चीजें हो सकती हैं। तो आइए हम आज आपको बताते हैं कि किचन में क्या रखना चाहिए। आपने सौंफ तो देखी ही होगी। यह जहां खाने के स्वाद को बढ़ा देती है वहीं इसका प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है। वहीं इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) के रूप में भी किया जा सकता है। सौंफ में कैल्शियम, आयरन, सोडियम और पोटाशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं।


यह भी पढ़ें:मोटापे से परेशान हैं तो चाय बनाते वक्त डालिए सौंफ, अजवाइन

वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health Specialist) पेट से संबंधित तकलीफों को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि सौंफ कई खतरनाक बीमारियों से बचा देती है। वहीं यह व्यक्ति को सेहतमंद बनाने में भी मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने से दवाओं पर पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

Somf-(Plant)

Somf-(Plant)

सौंफ का रोजाना इस्तेमाल करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सौंफ में मौजूद पोटाशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इससे दिल मजबूत हो जाता है। वहीं सौंफ की तासीर ठंडी होती है। अतः जिन लोगों गर्मी की वजह से दिक्कत रहती हैं, उनके लिए भी सौंफ बहुत ही लाभदायक है। यदि आपको भूलने की बीमारी है तो बादाम, सौंफ और मिश्री को एक समान मात्रा में पीस लें। इसके बाद इसका रोजाना सेवन करें। इससे याददाश्त ठीक होने लगेगी। वहीं आंखों की रोशनी भी सही हो जाती है। सौंफ में फाइबर की ठीक.ठाक मात्रा पाई जाती है जो मोटापे को कम करने में मदद करती है। यदि आप सौंफ का इस्तेमाल खाली पेट करते हैं तो इसके और भी फायदे हैं। इसकी वजह से त्वचा में चमक आ जाती है। वहीं मुंह से दुर्गंध आती है तो सौंफ रोजाना ही खाना चाहिए। वहीं इससे पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है