Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इस अस्पताल में चिकित्सक ने महिला का हिप रिप्लेस कर रचा इतिहास

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में डॉ. अभिषेक बधान ने कर दिखाया कारनामा

हिमाचल के इस अस्पताल में चिकित्सक ने महिला का हिप रिप्लेस कर रचा इतिहास

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल के कुल्लू (Kullu) जिला सहित लाहुल स्पीति की जनता के लिए भी एक राहत भरी खबर है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में अब हिप रिप्लेसमैंट की सफल सर्जरी संभव हुई है। ऐसा कारनामा अस्पताल के सर्जन डॉ. अभिषेक बधान ने कर दिखाया है। उन्होंने पिछले 3 वर्षों से बिस्तर पर पड़ी नयना का पूरा बायां हिप बदलकर एक सफल सर्जरी को अंजाम दिया है। ऐसा भी माना जा रहा है कि हिमाचल में ऐसी सर्जरी पहली बार हुई हुई हो। क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरेश ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कुल्लू जिले के कालंग गांव की नयना के हिप में 16 साल पहले गिरने के कारण गहरी चोट आई थी। वह पिछले 3 वर्षों से पूरी तरह से बिस्तर पर पड़ी थी और ठीक होने की आस छोड़ बैठी थी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: सभी कर्मचारियों, दिहाड़ीदारों का होगा पांच लाख तक का बीमा, अधिसूचना जारी

पिछले दिनों अधिक पीड़ा होने के चलते वह अगस्त माह में कुल्लू अस्पताल आई। यहां शल्य चिकित्सक डॉ. अभिषेक बधान ने उनकी पूरी हिस्ट्री रिकार्ड करके हिप रिप्लेसमैंट का निर्णय लिया। उन्होंने अपनी काबिलियत का परिचय देते हुए महिला के बाईं ओर का पूरा हिप बदलने का सफल आपरेशन किया। अब महिला पूरी तरह से स्वस्थ है और उसे चलने फिरने में भी कोई दिक्कत नहीं है। महिला अब पहले की तरह ही सामान्य ढंग से अपना जीवन व्यतीत करने योग्य हो चुकी है। उन्होंने बताया कि महिला का हिमकेयर कार्ड बना है, जिसके चलते उसका पूरा उपचार व ऑप्रेशन भी नि:शुल्क किया गया।
डाण् नरेश बताते हैं कि इस तरह का बड़ा और दुर्लभ ऑप्रेशन देश के बड़े चिकित्सा संस्थानों में ही किया जाता है, लेकिन कुल्लू अस्पताल में इस प्रकार का सफल ऑप्रेशन लोगों के लिए खुशी भरी खबर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के ऑप्रेशन अस्पताल में भविष्य में भी किए जाएंगे। उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र सहित अस्पताल के समस्त चिकित्सकों ने डाण् बधान को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है