Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

लैपटॉप को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

किचन टॉवल से ना करें लैपटॉप को साफ

लैपटॉप को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

- Advertisement -

आज के समय में लैपटॅाप हर किसी के लिए एसेंशियल गैजेट बन गया है। शायद यही कारण है कि आज लगभग हर घर में लैपटॅाप मौजूद है, लेकिन अन्य गैजेट्स की तरह ही लैपटॅाप (Laptop) को भी पूरी केयर की जरूरत होती है, तभी वह लंबे समय तक आपका साथ दे पाता है। इन्हीं में से एक है इनकी समय-समय पर सफाई करना।

ये भी पढ़ें-बिना Antivirus ऐसे निकलेगा लैपटॉप से वायरस, बस करना होगा ये काम

दरअसल, लैपटॅाप एक ऐसा गैजेट है, जिस पर लोग पूरा दिन काम करते है और ऐसे में लैपटॅाप पर तरह-तरह के हाथ लगते रहते हैं। जिस कारण वह जल्द ही गंदा हो जाता है। ऐसे में उसकी सफाई करना जरूरी होता है। इससे भी ज्यादा जरूरी है लैपटॉप की सफाई के लिए सही तरीका अपनाना। ये एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है, इसलिए अगर इसकी क्लीनिंग के दौरान अगर कुछ गड़बड़ हो जाए तो लैपटॉप को डैमेज होते देर नहीं लगती है। आज हम आपको लैपटॉप क्लीनिंग (Laptop Cleaning) से जुड़ी कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

कभी-कभी हम लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए किचन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। ये एक बेहद कॉमन मिस्टेक है, जो अक्सर ज्यादातर लोग कर बैठते हैं। बता दें कि किचन टॉवल आपकी लैपटॉप स्क्रीन के लिए थोड़े हार्श हो सकते हैं और इससे स्क्रीन के सरफेस पर स्क्रैच आ सकते हैं। यानी इससे आपकी लैपटॉप स्क्रीन साफ होने की जगह खराब हो जाएगी। कोशिश करें कि आप लैपटॉप स्क्रीन की सफाई करने के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल ही इस्तेमाल करें।

वहीं, लैपटॉप के की-बोर्ड पर मौजूद डस्ट को हटाने के लिए कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि हवा का प्रेशर लैपटॉप की बेहतर तरीके से सफाई करता है तो आप गलत सोच रहे हैं। दरअसल, इससे आपके लैपटॉप को नुकसान अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से आपके लैपटॉप के कुछ सेंसेटिव पार्ट्स डैमेज हो सकते हैं। हवा का तेज प्रेशर आपके लैपटॉप के फैन ब्लेड को भी हानि पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें-ऐसे पासवर्ड और एटीएम पिन चुराते हैं हैकर्स, हो जाएं सावधान

गौरतलब है कि लैपटॉप के की-बोर्ड की क्लीनिंग करना काफी मुश्किल काम होता है। की-बोर्ड की अलग-अलग की के बीच में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में अक्सर लोग टूथब्रश या अन्य किसी हार्ड ब्रश की मदद से उन्हें साफ करते हैं, लेकिन ऐसा करने से की-बोर्ड के डैमेज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही सफाई भी अच्छी तरह से नहीं हो पाती है। ऐसा भी हो सकता है कि बाद में ये सही तरह से काम ना करें। इसलिए कोशिश करें कि आप की-बोर्ड की क्लीनिंग के लिए मेकअप ब्रश या पेंट ब्रश को प्राथमिकता दें। यह आसानी से सभी की के बीच में मूव हो जाएगी और बेहद आराम तरीके से आप की-बोर्ड को साफ कर पाएंगी।

लैपटॉप क्लीनिंग के लिए मार्केट में कई तरह के स्क्रीन क्लीनिंग प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन अगर आप अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो इन्हें स्किप कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप स्क्रीन की क्लीनिंग के लिए आप हाउसहोल्ड केमिकल्स का इस्तेमाल करने से बचें। ध्यान रहे कि कभी भी विंडो क्लीनर स्प्रे की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन की सफाई ना करें। ऐसा करने से आपके डिस्पले की कोटिंग डैमेज होती है और आपके लिए लैपटॉप पर काम करना काफी कठिन हो जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है