अंकुरित मेथी खाने से दूर हो जाते हैं कब्ज जैसे रोग

निरंतर प्रयोग करने से पाचन तंत्र भी रहता है दुरुस्त

अंकुरित मेथी खाने से दूर हो जाते हैं कब्ज जैसे रोग

- Advertisement -

आयुर्वेद (Ayurved) में लिखा है कि आधी बीमारियों का इलाज तो घरेलू उपचार से ही किया जा सकता है। यदि इस उपचार के बारे में यदि कोई व्यक्ति जानता होगा तो उसे बहुत कम डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। आइए हम आज आपको बताते हैं कि अंकुरित मेथी (sprouted fenugreek) के आखिर फायदे क्या हैं। मेथी में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं। अंकुरित मेथी खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों को शरीर से दूर करने का काम करते हैं। मेथी हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को दुरुस्त रखने में सहायक सिद्ध होती है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वहीं अपच और कब्ज जैसी समस्या भी दूर होती है। अंकुरित मेथी हार्ट के लिए फायदेमंद है। अंकुरित मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें:सर्दियों में पानी कम पिओगे तो आपको पैदा हो जाएंगी ये परेशानियां

इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं। वहीं मेथी बॉडी डिटॉक्स करने का काम करती है। अंकुरित मेथी वजन कम करने में फायदेमंद है। इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। अंकुरित मेथी के दानों के सेवन से फैट तेजी से बर्न हो सकता है।

ankurit-methi

ankurit-methi

इसके साथ ही मेथी में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, अंकुरित मेथी दाने खाने से सर्दी-जुकाम और बुखार (cold and fever) जैसी मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं। मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में मेथी खाना फायदेमंद है। वहीं मेथी बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है।अंकुरित मेथी दाने खाने से बालों के झड़ने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। मेथी में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसमें निकोटिनिक नामक अम्ल पाया जाता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है