Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में ओरेंज व येलो अलर्ट जारी

24 जुलाई तक प्रदेश भर में मौसम के खराब रहने की संभावना

हिमाचल में चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में ओरेंज व येलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में खराब मौसम का दौर जारी है। सावन महीने के दूसरे दिन रविवार को रिमझिम बारिश (Rain) का दौर चला। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है। लाहुल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य सभी जिलों में अगले चार दिन भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने शिमला (Shimla) सहित 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे लेकर ओरेंज व येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: बिगड़ने वाला है मौसम, कांगड़ा में सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

मौसम विभाग ने मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों के लिए 19 व 20 जुलाई को भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 21 व 22 जुलाई को येलो अलर्ट जारी किया है। 24 जुलाई तक प्रदेश भर में मौसम के खराब रहने की संभावना है। प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों (Tourists) को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत जारी की है। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए मशीनरी भी तैनात की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा है कि भारी बारिश से नदी-नालों का जलस्तर भी बढ़ सकता है। उन्होंने आम जनता व पर्यटकों को नदी-नालों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है। सुरेंद्र पॉल ने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान कांगड़ा जिला के नूरपुर में सर्वाधिक 95 मिलीमीटर बारिश हुई है।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, 10 जिलों पर भारी पड़ेंगे ये तीन दिन

उन्होंने भारी बारिश के कारण भूस्खलन (Landslide) और पेड़ों के उखड़ने की घटनाएं होने की आशंका जाहिर की है। जिला हमीरपुर में दिनभर बादल छाए रहे। इस बीच 11 बजे तक हुई बारिश के बीच प्राथमिक पाठशाल भगेटू के भवन की दीवार गिर गई, वहीं भोरंज के रोपड़ी गांव में स्लेटपोश मकान जमींदोज हो गया। उधर, कांगड़ा जिले के नूरपुर में सबसे ज्यादा 95 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा सिरमौर जिला के नाहन में 61, कांगड़ा (Kangra) के देहरा गोपीपुर में 46, मंडी में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी शिमला में भी दिनभर रिमझिम बारिश होती रही। बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं मक्की की फसल के लिए भी बारिश वरदान साबित हो रही है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है