Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

#Navratri_Special: व्रत में करें इन हेल्दी फलाहार का सेवन, नहीं लगेगी भूख

#Navratri_Special: व्रत में करें इन हेल्दी फलाहार का सेवन, नहीं लगेगी भूख

- Advertisement -

इन दिनों शारदीय नवरात्र( Sharadiya Navratri)चल रहे हैं। इस दौरान भक्त मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं। नवरात्र के दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है और पूजा करने के साथ लोग नौ दिनों तक उपवास भी करते हैं। कुछ लोग तो इस दौरान प्याज और लहसुन तक का भी सेवन नहीं करते। जो लोग नवरात्र(navratri) के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं उनको व्रत के साथ सात अपनी सेहत( Health)का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में जो भी लोग व्रत कर रहे हैं उनको पता होना चाहिए कि वे क्या खाएं क्या नहीं। नवरात्र के व्रत के दौरान अगर आप सही डाइट लेंगे तो आप अपनी भूख पर न‍ियंत्रित रख सकेंगे।

नवरात्र पर्व में अपने इम्यून सिस्टम( Immune system) को मजबूत करने का मौका मिलता है। व्रत के दौरान कुट्टू का आटा, सिघांटे का आटा, ताजी सब्जियां, दूध, दही और मखाने जैसी चीजों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि इनको खाने पेट हल्का रहता है और ये चीजें आसानी से पच भी जाती हैं। इसके अलावा खाने में साधारण नमक के बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ जो लोग व्रत नहीं करना चाहते वो शाकाहारी सात्विक भोजन का सेवन करें।

कुट्टू आटाः कुट्टू के आटे से आप कई तरह की चीजें बना सकते हैं। जैसे खिचड़ी, परांठा, पूड़ी, हलवा आदि। ये आसानी से मिल जाता है। चूंकि इसे ज्यादा दिन रखकर यूज नहीं कर सकते इसलिए एक्स्पायरी डेट से पहले ही यूज करें।

साबुदानाः साबुदाना को आप स्नैक्स के रूप में बना सकते हैं। कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर इसके पकोड़े बनाए जाते हैं। इसके अलावा साबुदाने से खीर, खिचड़ी, वडा बनाया जाता है। नवरात्र में कई रेस्टोरेंट साबुदाने से बने स्पेशल आइटम भी सर्व करते हैं।

समा चावलः ये काफी लोकप्रिय व्रत भोजन है। समा के चावल खाने में स्वादिष्ट होते हैं। आप इनसे इडली, उत्तपम, डोसा, खिचड़ी बना सकते हैं।

 

मखाना ड्राई फ्रूट्सः मखाने को व्रत स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इन्हें घी में भूनकर रख लें। फिर चाय के साथ खाएं। इससे आलू मखाना भी बना सकते हैं। मखाने के साथ काजू, पिस्ता, बादाम, किश्मिश भी मिलाकर खाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है