Covid-19 Update

2,27,684
मामले (हिमाचल)
2,23,093
मरीज ठीक हुए
3,838
मौत
34,656,822
मामले (भारत)
267,534,822
मामले (दुनिया)

सांसद रामस्वरूप के निधन पर शोकोद्गार, विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

जयराम , मुकेश, सुरेश भारद्वाज , महेद्र सिंह ने किया रामस्वरूप को याद

सांसद रामस्वरूप के निधन पर शोकोद्गार, विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए  स्थगित

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में आज सांसद रामस्वरूप शर्मा ( MP Ramswaroop Sharma) के दुखद निधन पर शोकोद्गार लाया गया। शोकोद्गार के बाद सदन का कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। सदन शुरु होने से पहले पहले आज विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ( Vidhan Sabha Speaker Vipin Parmar)के चैंबर में सीएम जयराम ठाकुर , नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री व जनशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बैठक के दौरान सांसद के निधन पर शोकोद्गार लाने का निर्णय लिया। सदन में सांसद के निधन पर दो मिनट का मौन भी रखा गया। परंपरा के अनुसार सिटिंग एमएलए के निधन पर सदन स्थगित किया जाता है। लेकिन जिन हालत में सासंद का निधन हुआ उसे देखते हुए सदन को चल तक के लिए स्थगित किया गया।

यह भी पढ़ें : Big Breaking : मंडी से सांसद रामस्‍वरूप शर्मा नहीं रहे, खुदकुशी की आशंका

सदन में शोकोद्गार के दौरान सीएम जयराम ठाकुर( CM Jairam Thakur) ने सांसद रामस्वरूप को चुनाव लड़ाने के समय की बात का जिक्र करते हुए सदन में कहा कि चुनाव लड़ने से पहले उन्होंने कहा था कि टिकट तो मिल गई है लेकिन चुनाव जीतना बड़ी चुनौती रहेगी।वे सहज स्वभाव के थे, उन्होंने मुझसे कहा कि अब आपको भी बड़ी जिम्मेदारी मिल गई है।2014 में पहली बार लोकसभा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा व सांसद बने। 2019 में 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे। सीएम ने बताया कि पिछले सप्ताह में रामस्वरूप मंडी में ही थे। रामस्वरूप मिलनसार, सरल व सौम्य प्रतिभा के धनी थे। 2014 में जब कोई मंडी से चुनाव लड़ने को तैयार नही था तो रामस्वरूप को टिकट मिला व उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी को 4 लाख 5 हज़ार वोटों से हराया था। उनके इस तरह से चले जाने की पीड़ा है। भगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे।सीएम ने कहा कि रामस्वरूप के परिजनों का पोस्मार्टम के लिए उनका दिल्ली में इंतजार किया जा रहा है।आज ही उनकी पार्थिव देह को मंडी के जोगिंदरनगर लाया जाएगा

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ( Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) ने भी सदन में रामस्वरूप के निधन पर दुःख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एक बहुमूल्य व्यक्तित्व खो दिया है। जिस पर विश्वास नहीं हो रहा है। उनका सरल व्यक्तित्व किसी से छिपा नहीं है। उनका संगठन से सांसद तक का सफ़र सादगी भरा रहा। कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया के बाद दूसरे बड़े सदस्य का निधन होना दुःखद है।

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शोकोदगार में भाग लेते हुए कहा कि रामस्वरूप सरल व्यक्तित्व थे जो निरन्तर जनता की भलाई के लिए काम करते थे। मंडी शिवरात्रि मेले में रामस्वरूप आए थे। उस दौरान काफ़ी कमज़ोर नज़र आ रहे थे। जब उनसे पूछा तो उन्होंने बताया कि वह ठीक है। 63 साल में इस तरह से चले जाना दुःखद है। बीजेपी व संगठन के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

संसदीय मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एनएचपीसी से क्लर्क के रूप में कार्य किया व सांसद तक का सफर पूरा किया। संघ से शुरू से जुड़े रहे व मंडी में बीजेपी को खड़ा करने के लिए रामस्वरूप ने अहम योगदान दिया। संगठन महामंत्री के रूप में कार्य करते हुए प्रदेश के हर कार्यकर्ता तक पहुंचे। बीजेपी प्रदेश प्रशिक्षण के प्रभारी थे।वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि चार दिन पहले फ़तेहपुर में थे। जो रौनक उनके चेहरे में हुआ करती थी वह नहीं दिखी। रामस्वरूप के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध थे। बीजेपी ही नही बल्कि उनके लिए भी व्यक्तिगत नुकसान है।

जोगिन्दरनगर के विधायक प्रकाश राणा ने शोकोद्गार में भाग लेते हुए बताया कि आज पूरा जोगिन्दरनगर क्षेत्र शोक में डूबा है। क्षेत्र के लिए बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई करना मुश्किल है। उनके 3 बेटे है, 2 नौकरी करते है जबकि एक व्यवसाय करता है। मंडी शिवरात्रि में जब आए तो कह कर गए कि मंडी नगर निगम चुनावों में आएंगे। भगवान दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करे। शोकोद्गार में विधानसभा अध्यक्ष ने अपने आप को शामिल करते हुए बताया कि संगठन से लेकर सांसद बनने तक का उनका काम सराहनीय रहा। जिम्मेदारी से सबको साथ लेकर काम करना उनका स्वभाव था। संगठन से सांसद तक के पद में रहते हुए भी उनके सरल स्वभाव में बदलाव नहीं आया। उनके जाने का दुःख है उनके कामों को आगे बढ़ना हम सबका दायित्व होना चाहिए।इसी के साथ उनकी आत्म शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा व सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है