Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

12वीं Geography, कंप्यूटर साइंस और वोकेशनल परीक्षा को लेकर Board का बड़ा फैसला-जानिए

12वीं Geography, कंप्यूटर साइंस और वोकेशनल परीक्षा को लेकर Board का बड़ा फैसला-जानिए

- Advertisement -

धर्मशाला। 12वीं के ज्योग्राफी, कंप्यूटर साइंस और वोकेशनल सब्जेक्ट (Vocational Subject) के पेपर (Paper) को लेकर हिमाचल शिक्षा बोर्ड (Himachal education Board) ने बड़ा निर्णय लिया है। कंप्यूटर साइंस और वोकेशनल सबजेक्ट की परीक्षा नहीं ली जाएगी। वहीं, लॉकडाउन की पाबंदियां हटने पर ज्योग्राफी की परीक्षा (Geography Exam) आयोजन होगा। शिक्षा बोर्ड ने इस परीक्षा में छात्रों को एक छूट देने का भी निर्णय लिया है। छात्र कहीं भी परीक्षा दे सकता है। यानि अगर कुल्लू का कोई छात्र धर्मशाला (Dharamshala) या हिमाचल के अन्य किसी हिस्से में फंसा है तो वह अपने स्कूल के प्रिंसिपल को सूचित कर नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकता है।

यह भी पढ़ें: Himachal के सरकारी स्कूलों में 31 मई तक छुट्टियां, आदेश जारी

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Kumar Soni) ने बताया कि कंप्यूटर साइंस में करीब 30 हजार छात्र हैं। साथ ही वोकेशनल सबजेक्ट में करीब 17 हजार छात्र हैं। छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए बोर्ड ने इन विषयों की परीक्षा ना लिए जाने का निर्णय लिया है। साथ ही ज्योग्राफी विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। छात्रों की संख्या कम होने के चलते यह निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि 12वीं ज्योग्राफी में छात्रों की संख्या 4335 है। इसमें 500 एसओएस के छात्र हैं। नियमित छात्रों के लिए प्रदेश भर में 210 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, एसओएस के 500 छात्र प्रदेश में बनाए 93 परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) में परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें: अर्धवार्षिक व प्री बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर मिलेंगे Practical के अंक

वहीं, शिक्षा बोर्ड ने सभी प्रिंसिपल को पत्र लिखकर जानकारी मांगी है कि उनके क्षेत्र का कोई छात्र (Student) बाहर तो नहीं फंसा है। अगर उनके क्षेत्र का कोई छात्र कहीं बाहर फंसा है तो वह वहां नजदीकी परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकता है। प्रिंसिपल ऐसे छात्रों की डिटेल बनाकर भेजें। इसके बाद उन छात्रों को उनकी सुविधा के अनुसार केंद्र का आवंटन होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है