Covid-19 Update

2,27,093
मामले (हिमाचल)
2,22,422
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,580,832
मामले (भारत)
262,061,063
मामले (दुनिया)

HPBOSE: 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्र ऐसे प्राप्त करें अपने फर्स्ट टर्म परीक्षाओं के प्रवेश पत्र

परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र (Admit Card) School User ID पर किए अपलोड

HPBOSE: 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्र ऐसे प्राप्त करें अपने फर्स्ट टर्म परीक्षाओं के प्रवेश पत्र

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) नवंबर में फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं लेने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने प्रवेश पत्र स्कूलों की यूजर आईडी (User ID) पर अपलोड कर दिए हैं। यह जानकारी शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने दी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज पहली बार स्कूल पहुंचे कक्षा एक व दो के छात्र, गेट पर हुई थर्मल स्कैनिंग

डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि नवंबर, 2021 में संचालित की जाने वाली 10वीं व 12वीं कक्षाओं की प्रथम अवधि (Term-1) परीक्षा के नियमित परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र (Admit Card) School User ID पर अपलोड कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी संबधित अध्ययनरत विद्यालय में जा कर अपने-अपने प्रवेश पत्र (Admit Card) प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

9वीं से 12वीं टर्म-1 परीक्षा के लिए बोर्ड ने पूरे किए प्रबंध

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। बोर्ड अध्यक्ष डॉण् सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि नवीं कक्षा की परीक्षा 18 नवम्बर से 3 दिसम्बर तकए मैट्रिक परीक्षा 20 नवम्बर से 3 दिसम्बर, जमा-1 की परीक्षा 18 नवम्बर से 9 दिसम्बर तथा जमा.2 की परीक्षा 18 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक संचालित की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए 2113 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नवमीं कक्षा की परीक्षा में लगभग 92075 परीक्षार्थी, मैट्रिक कक्षा की परीक्षा में 90635 परीक्षार्थी, जमा-1 की परीक्षा में लगभग 114402 परीक्षार्थी तथा जमा-2 परीक्षा में लगभग 87872 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा सुनिश्चित करने के लिए करने लिए कहा है।

सीसीटीवी के माध्यम से शिक्षा बोर्ड मुख्यालय से आनलाइन निगरानी भी करेगा। जिन परीक्षा केंद्रों में नेटवर्क की दिक्कत होगीए उन परीक्षा केंद्र प्रभारियों को रिकार्डिंग सुरक्षित रखने का निर्देश दिया है। जिसे आवश्यकता पर बोर्ड मंगवा सकता है। इसके अलावा एसडीएमए शिक्षा उपनिदेशकए पुलिस अधिकारियों को भी पत्र भेजे जा चुके हैं। इस पत्र में परीक्षा केंद्रों का समय.समय पर निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। बोर्ड अपने स्तर पर भी विशेष उड़नदस्ता दल बनाएगा, जो शिकायत आने पर वहां पर निरीक्षण के लिए रवाना होगा।

18 से शुरू होंगी टर्म वन परीक्षाएं

टर्म वन परीक्षाएं 18 नवंबर से आरंभ हो रही हैंए जबकि टर्म टू परीक्षाएं अप्रैल 2022 में संचालित की जाएंगी। दसवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म.1 परीक्षा 20 नवम्बर से आरंभ हो रही हैं जो कि 3 दिसम्बर तक खत्म होगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए गए हैं। कोविड.19 के चलते बोर्ड ने 20 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है। इससे पहले 25 विद्यार्थियों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति होती थी। लेकिन कोविड.19 महामारी को ध्यान में रखते हुए इस संख्या में कमी कर इसमें बदलाव किया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है