Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

क्या आपको रात को नींद नहीं आती तो अपनाएं ये नुस्खा, आएगी भरपूर नींद

नींद की खराब क्वालिटी हॉरमोनए इम्यून सिस्टमए दिमाग और एनर्जी लेवल पर डालती है गलत असर

क्या आपको रात को नींद नहीं आती तो अपनाएं ये नुस्खा, आएगी भरपूर नींद

- Advertisement -

क्या आपको आजकल कम नींद (Sleep) आती है? क्या आप दिन भर सुस्त महसूस करते हैं? यदि इन सवालों का जवाब हां है, तो आपको अपनी डाइट रिव्यू (Diet Review) करने की जरूरत है। नींद का ज्यादातर रिश्ता आपकी खाने-पीने की आदतों से होता है। दि नेशनल मेडिकल जर्नल ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत (India) में लगभग 33% एडल्ट्स नींद की कमी से जूझते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना महामारी के दौरान इस आंकड़े में इजाफा हुआ है। नींद की खराब क्वालिटी हॉरमोन, इम्यून सिस्टम, दिमाग और एनर्जी लेवल पर गलत असर डालती है।

यह भी पढ़ें:गजब! इस होटल के कमरे में नींद में करवट लेते ही आप पहुंच जाएंगे दूसरे देश

न्यूट्रीशन और नींद का क्या रिश्ता है

न्यूट्रीशन (Nutrition) और नींद के कनेक्शन पर ज्यादा शोध मौजूद नहीं हैं। हालांकि, डॉक्टरों (Doctor) का कहना है कि खाने-पीने की चीजें हमारे स्लीप हॉरमोन मेलाटोनिन को प्रभावित करती हैं। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी न करने और इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का इस्तेमाल ज्यादा करने से भी नींद पर गलत असर पड़ता है।

नींद पर नकारात्मक प्रभाव डालने वाली चीजें

1. कॉफी
सोने से पहले कॉफी का सेवन नींद खराब करता है। इसमें मौजूद कैफीन दिमाग के सेल्स को एक्टिव रखता है, जिससे इनसान को जल्दी नींद नहीं आती। कॉफी शरीर की नेचुरल घड़ी को प्रभावित करता है। इससे लोगों को दिन के समय नींद आने लग जाती है।

2. शराब
शराब पीने पर भले ही आपको थोड़ी देर के लिए नींद का एहसास हो, लेकिन ये नींद खत्म करता है। इससे अगले दिन भी आपको सुस्ती लगती है और आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। अमेरिका की वेन स्टेट यूनिवर्सिटी के डॉ. टिमोथी रोहर्स के अनुसारए ये फिनोमीनन स्वस्थ और शराब न पीने वालों में बहुत सामान्य होता है।

3. तला और मसाले वाला खाना
जॉन होप्किंस की न्यूरोलॉंजी प्रोफेसर चार्लेन गमाल्डो के मुताबिक, तला और ज्यादा मसाले वाला खाना शरीर में कई तरह की समस्याएं बनाता है। इससे शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इसके साथ हीए पेट संबंधी बीमारियां होने के कारण भी नींद पूरी नहीं होती है।

नींद की क्वालिटी को बेहतर करने वाली चीजें

1. प्रोटीन से भरपूर आहार
टर्की, चिकन और अंडे प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं। इनसे नींद की क्वालिटी बेहतर होती है।

2. माइक्रोन्यूट्रीएंट्स
माइक्रोन्यूट्रीएंट्स जैसे सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन डी अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी हैं। इन न्यूट्रीएंट्स को अखरोट और बादाम में पाया जाता है।

3. कीवी
कीवी (एक प्रकार का फल) शरीर में सेरोटोनिन हॉरमोन को प्रभावित करता है। ये हॉरमोन अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। एक शोध के मुताबिक, कीवी खाने वाले लोग दूसरों के मुकाबले 42% जल्दी सो जाते हैं। उनकी नींद की क्वालिटी भी 5% तक अच्छी हो जाती है।

4. फैटी फिश
साल्मन, ट्राउट, मैकेरल, और बेसा जैसी फैटी फिश न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

5. हर्बल टी
ग्रीन टी और कैमोमाइल टी पीने से नींद में सुधार होता है, क्योंकि इनमें कैफीन नहीं होता। 2011 में हुए एक शोध के अनुसार, कैमोमाइल टी पीने वाले लोग 15 मिनट जल्दी सो जाते हैं। इसका कारण चाय में मौजूद एपिजेनिन एंटीआक्सिडेंट होता है। ग्रीन टी में मिलने वाला एल. थेयनिन अमीनो एसिड भी शरीर को आराम देता है।

6. गर्म दूध
सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीने से नींद जल्दी आती है। एसीएस पब्लिकेशन्स में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसारए दूध में कैसिइन ट्रिप्सिन हाइड्रोलाइजेट नामक केमिकल होता है, जिससे नींद जल्दी आने की संभावना अधिक होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है