Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,671
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,626,200
मामले (भारत)
98,095,813
मामले (दुनिया)

सर्दियों में बढ़ानी है Immunity तो खाइए विटामिन सी युक्त फल

प्राकृतिक एंटीबायोटिक का कार्य भी बखूबी करते हैं फल

सर्दियों में बढ़ानी है Immunity तो खाइए विटामिन सी युक्त फल

- Advertisement -

सर्दियों में अगर आप अपनी दिनचर्या में फलों को शामिल करेंगे तो यकीन मानिए आप हर दिन एक्टिव रहेंगे। अनाज के साथ-साथ फलों की ताकत को नजरअंदाज ना करें। हर दिन एक या दो फल जरूर खाएं। इससे आप एक्टिव रहेंगे, साथ ही बीमारियों से दूर भी। आपको जानकर हैरानी होगी कि फल प्राकृतिक एंटीबायोटिक (Natural antibiotic) का कार्य भी बखूबी करते हैं। विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा से भरपूर फलों के लगातार सेवन से आपका शरीर रोगों से लड़ने के लिए तैयार रहता है। यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ानी है तो विटामिन सी युक्त फल खाइए। फलों से जहां तरह-तरह के फायदे होते हैं, वहीं फल आपके पेट को सही और साफ रखने में भी मददगार हैं। रोज फलों के सेवन से आप कब्ज जैसी समस्या से दूर रहेंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा एक्टिव और जवां रहें तो अपने आहार में हर रोज एक या दो फल जरूर शामिल करें। रोजाना फलों के सेवन से आप झुर्रियों से भी बच सकते हैं।

फलों का एक और सबसे बेहतरीन गुण है मोटापे से रक्षा करना। अपने शरीर को हफ्ते में एक दिन सिर्फ फलों के आहार पर रखें और फिर देखिए परिणाम। बाकी दिन भी दो से तीन फल अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।

फलों में सेब, पपीता, अनानास वगैरह खाकर वजन नियंत्रित रख सकते हैं। सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को फिट रखने के लिए फल जरूर खाएं। सर्दियों में वजन बढ़ने जैसी समस्या ज्यादा देखी जाती है इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा फल खाएं।

संतरा सर्दियों का एक बेहतरीन फल है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जिसके सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं नहीं होतीं।

अनार हर मौसम में मिलता है। अनार के लाल दानों में पॉलीफिनॉल नामक पोषक तत्व होता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

अमरूद सर्दियों में मिलने वाला एक और सुपरफल है। इस फल में फोलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है। इससे वजन भी नियंत्रित रहता है, थाइरॉइड की समस्या से भी निजात दिलाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है