Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

अनोखा शहर जहां की घड़ियों में कभी नहीं बजते 12, पढ़े इसके पीछे की कहानी

स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर में है 11 नंबर की घड़ियां

अनोखा शहर जहां की घड़ियों में कभी नहीं बजते 12, पढ़े इसके पीछे की कहानी

- Advertisement -

हमारे हाथ में जो घड़ी होती है उस में 1 से 12 तक के अंक होते हैं। इससे पता चल जाता है कि कितने बजे। दिन में 12 बजने के बाद दोपहर हो जाती है और रात को 12 बजने के बाद अगले दिन शुरु हो जाता है। सोचकर देखिए कि आपने टाइम देखने के लिए घड़ी की तरफ नजर डाली है लेकिन घड़ी में 12 अंक लिखा ही ना दिखाई दे. तो क्या होगा। दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां घड़ी में कभी 12 नहीं बजते हैं। आप सोच रहे होंगे मजाक है लेकिन जनाब ये सच है। दुनिया में एक ऐसी भी घड़ी है जिसमे कभी 12 नहीं बजते है। आपको बता दें कि यह अजीबोगरीब घड़ी स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर में है। इस शहर के टाउन स्क्वेयर पर एक घड़ी लगी हुई है। उस घड़ी में घंटे के सिर्फ 11 अंक ही मौजूद हैं। वैसे यहां पर और भी कई घड़ियां हैं, जिसमें 12 नहीं बजते हैं। इस शहर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से काफी लगाव है, क्योंकि यहां की जो भी चीजे हैं, उनका डिजाइन 11 नंबर के आस-पास ही घूमता रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शहर में चर्च और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा संग्रहालय, एतिहासिक झरने और टावर भी 11 नंबर के ही हैं।

यह भी पढ़ें- शादी से पहले की जाने वाली इन अजीब रस्मों को पढ़ आप रहे जाएंगे दंग

यहां के सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व आपको साफ़-साफ़ दिख जाएगा। दरअसल, यह चर्च भी 11 साल में ही बनकर तैयार हुआ था। यहां तीन सीढ़ियों का सेट है और हर सेट में 11 पंक्तियां हैं। इसके अलावा यहां 11 दरवाजे और 11 घंटियां भी हैं। यहां के लोगों को 11 नंबर से इतना लगाव है कि वो अपने 11वें जन्मदिन को खास तरह से सेलिब्रेट करते हैं। इस अवसर पर दिए जाने वाले तोहफे भी 11 नंबर से ही जुड़े होते हैं।

11 नंबर के प्रति लोगों के इतने लगाव के पीछे एक सदियों पुरानी मान्यता है। कहते हैं कि एक समय में सोलोथर्न के लोग काफी मेहनत करते थे, लेकिन इसके बावजूद उनके जीवन में खुशियां नहीं थी। कुछ समय के बाद यहां की पहाड़ियों से एल्फ आने लगे और उन लोगों का हौसला बढ़ाने लगे। एल्फ के आने से वहां के लोगों के जीवन में खुशहाली आने लगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है