Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

भोजन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन होना जरूरी

आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

आज के दौर में लोगों का मोबाइल व लैपटॉप पर ज्यादा समय व्यतीत हो रहा है। स्कूल की पढ़ाई से लेकर आफिस के काम तक सभी चीजें ऑनलाइन हो रही है। ऐसे में जाहिर है आंखों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में हमें अपनी आंखों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए आंखों की एक्सरसाइज से लेकर खानपान तक का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लगातार मोबाइल व कंप्यूटर की सक्रिन देखते रहने से आंखों पर दबाव पड़ता है। इससे आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है। रोशनी कम होने का कारण कुछ खास पोषक तत्वों जैसे- जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन का शरीर में कम होना होता है। ऐसे में भोजन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन आदि शामिल करने से ये समस्या दूर हो सकती है। तो आज बात करते हैं खान पान यानी डाइट की। आप अपने डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके अपनी आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:दिनभर मिलेगी ऊर्जा अगर अपनी डाइट में शामिल करेंगे ये ड्रिंक्स

डॉक्टर कहते हैं आंखों की रोशनी तेज करने के लिए तैलीय मछलियों का सेवन फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से ओमेगा-3 मिलता है। इसका सबसे अच्छा स्त्रोत टूना, सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन और छोटी समुद्री मछलियां हैं।

काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। नट्स में उच्च स्तर का विटामिन ई भी होता है, जो आंखों को नुकसान से बचाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का भी सेवन फायदेमंद होता है। ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन ई और खास एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये आंखों का सूखापन दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपने मेन्यू में नींबू और संतरे जैसे फलों को शामिल करें।

नट और फलियों की तरह कुछ खास बीज भी ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं। ये विटामिन ई का भी समृद्ध स्रोत होते हैं। ऐसे में कमजोर नजर वालों को चिया सीड, फ्लैक्स सीड या भांग के बीज खाने चाहिए।

 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन सी भी पाया जाता है। इसलिए पालक, पत्तागोभी, बथुआ आदि सब्जियों के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन बहुत महत्वपूर्ण होता है। गाजर में बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसमें रोडोप्सिन नामक प्रोटीन भी मिलता है जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है