Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

इन देशों में वैलिड है भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस, बेफिक्र होकर करें ड्राइव

टॉप 15 देशों में भारत का ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है

इन देशों में वैलिड है भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस, बेफिक्र होकर करें ड्राइव

- Advertisement -

देश में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रखने वालों के लिए काम की खबर है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस भारत के साथ-साथ दुनिया के कई अन्य देशों में भी वैलिड है। यानी कोई भी व्यक्ति भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए विश्व के टॉप देशों में भी गाड़ी चला सकता है।

यह भी पढ़ें-रसोई गैस सिलेंडर का घटेगा वजन, आसानी से उठा पाएंगे बुजुर्ग और महिलाएं

बता दें कि विश्व के टॉप 15 देशों में भारत का ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है। इन देशों में अमेरिका, न्यूजीलैंड, जर्मनी, भूटान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नार्वे, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन, इटली, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, मॉरीशस और फिनलैंड शामिल है।

अमेरिका

विश्व के टॉप देश संयुक्त राज्य अमेरिका (America) में ज्यादातर राज्य भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ किराए की कार चलाने की इजाजत देते हैं। भारतीय लाइसेंस के आधार पर कोई भी व्यक्ति अमेरिका में एक साल के लिए ड्राइव कर सकता है। हालांकि, इसके लिए व्यक्ति के दस्तावेज सही और अंग्रेजी में होने चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस के साथ व्यक्ति को I-94 फॉर्म ले जाने की जरूरत पड़ेगी, जिसमें व्यक्ति के यूएसए में एंट्री की तारीख हो।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड को दुनिया का स्वर्ग कहा जाता है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप स्विट्जरलैंड (Switzerland) में एक साल तक ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, ये सुनिश्चित करें कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में हो।

जर्मनी

जर्मनी में कोई भी व्यक्ति अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 6 महीने तक गाड़ी चला सकता है। हालांकि, जर्मन सड़क के दाईं ओर ड्राइव करते हैं तो ऐसे में आप सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं। दरअसल, भारत में बाईं ओर ड्राइविंग की जात हैं। जर्मनी (Germany) में ड्राइव करने के लिए आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस की जर्मन अनुवादित कॉपी ले जानी पड़ सकती है। इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों द्वारा ड्राइव करने के लिए एक को रखने की स्थिति में आपको अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट ले जाना उचित होगा।

भूटान

भारत के पड़ोसी देश भूटान (Bhutan) के साथ बेहद अच्छे संबंध हैं। प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे इस देश की सड़कों पर भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कोई भी व्यक्ति एक साल तक ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं। यहां भारत की तरह सड़क के बाईं ओर ड्राइव करने की आवश्यकता है। हालांकि, देश में कार चलाने के लिए व्यक्ति की उम्र 21 साल होनी चाहिए और आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस न्यूजीलैंड (Newzealand) ट्रांसपोर्ट एजेंसी द्वारा अधिकृत एक अनुवादित प्रति होना चाहिए।

ब्रिटेन

ब्रिटेन में बायीं तरफ गाड़ी चलाने का नियम है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप ब्रिटेन (Britain) में एक साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं।

कनाडा

कनाडा को मिनी पंजाब भी कहा जाता है। कनाडा (Canada) में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग करने का आनंद ले सकते हैं। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 60 दिनों के लिए वैध होता है, जिसके बाद आपको कनाडा में कार चलाने के लिए कैनेडियन ड्राइविंग लाइसेंस रखने की आवश्यकता होती है। बता दें कि कनाडा में आपको दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा।

यह भी पढ़ें- देखते ही देखते अचानक बह गया पुल, CCTV में कैद हुआ खौफनाक वीडियो


इटली

दुनिया भर के लोग इटली की स्पोर्ट्स कारों के दीवाने हैं। हालांकि, इटली (Italy) के नियमों के अनुसार, व्यक्ति के पास उसका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के साथ होना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया

भारत में ड्राइविंग के समान ऑस्ट्रेलिया (Austrailia) में भी सड़क के बाईं ओर ड्राइव करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग करने के लिए कुछ नियमों व शर्तों का पालन करना पडता है। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप 3 महीने की अवधि के लिए न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र की सड़कों से ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि, ये सुनिश्चित करें कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए।

फ्रांस

फ्रांस में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर एक साल तक के लिए ड्राइविंग करने की अनुमति देता है। हालांकि, फ्रांस (France) के नियमों के अनुसार, सुनिश्चित करें कि ये लाइसेंस फ्रांसीसी भाषा में भी होना चाहिए।

सिंगापुर

सिंगापुर में गाड़ी चलाने के लिए आपको 18 साल का होना चाहिए। सिंगापुर (Singapore) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 12 महीने के लिए मान्य होगा। उसके बाद आपको सिंगापुर की ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में हो।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव करने के लिए आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होने को साथ ही उस पर आपका फोटो और हस्ताक्षर भी होने चाहिए।

नार्वे

नार्वे दुनिया के सबसे खूबसूरत नजारे पेश करता है। ये देश अपने खास मिडनाइट सन राइज (Midnight Sunrise) के लिए भी जाना जाता है, जहां रात में अचानक से सूर्य निकल जाता है। नार्वे (Norway) में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ सिर्फ 3 महीनों तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं।

फिनलैंड

फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश भी माना जाता है। फिनलैंड (Finland) में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कोई भी व्यक्ति पूरे एक साल तक ड्राइविंग का मजा ले सकता है। इसके अलावा व्यक्ति के पास हेल्थ इंश्योरेंस अवश्य होना चाहिए।

मॉरीशस

मॉरीशस ड्राइविंग के मामले में थोड़ा सख्त है। मॉरीशस (Mauritius) के नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर केवल एक दिन के लिए ड्राइविंग का आनंद ले सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है