Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,532,788
मामले (भारत)
555,255,374
मामले (दुनिया)

इंस्टाग्राम यूजर्स को हर महीने देने होंगे 743 रुपए, कंटेंट क्रिएटर्स की होगी कमाई

यूजर पसंदीदा क्रिएटर की खरीद सकेंगे सब्सक्रिप्शन

इंस्टाग्राम यूजर्स को हर महीने देने होंगे 743 रुपए, कंटेंट क्रिएटर्स की होगी कमाई

- Advertisement -

सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम के यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। अब इंस्टाग्राम यूजर्स (Instagram Users) को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए पैसे देने होंगे। इंस्टाग्राम के नए सब्सक्रिप्शन फीचर के तहत कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 73 रुपए से लेकर 743 रुपए देने होंगे।

यह भी पढ़ें-रिटायरमेंट के बाद या बुढ़ापे की सता रही चिंता, सुरक्षित आर्थिक भविष्य के लिए उठाएं ये 5 कदम

दरअसल, इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रहा है। कंपनी का कहना है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स (Instagram Creators) और इंफ्लूएंसर्स (Influencers) को फायदा मिलेगा। हालांकि, कंपनी ने इस पेड फीचर के बारे में अभी ऑफिशियल पॉलिसी जारी नहीं की है। हाल ही में मेटा फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने आज एक फेसबुक पोस्ट पर बताया था कि वह इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रहे हैं। ये नया सब्सक्रिप्शन फीचर अभी अमेरिका तक ही सीमित है। इसकी मदद से यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर की सब्सक्रिप्शन (Subscription) ले सकेंगे। इसके अलावा दूसरी ओर क्रिएटर को इससे पैसे भी मिलेंगे।

फीचर की खास बातें

बता दें कि इंस्टाग्राम के सब्सक्रिप्शन फीचर से कंटेंट क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर पाएंगे। इसके लिए क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा। फिलहाल, ये फीचर 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे। इसके लिए $0.99 (लगभग 73 रुपए) से लेकर $9.99 (लगभग 743 रुपए) तक का मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

इनको कर रहे टेस्ट

इंस्टाग्राम के इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका (America) के कुछ क्रिएटर्स को बुलाया गया है। अगले कुछ हफ्तों में इस फीचर को लॉन्च किया जाएगा और फिर कुछ और क्रिएटर्स को भी इसे टेस्ट करने के लिए जोड़ा जाएगा।

यूजर को दिया जाएगा बैज

बताया जा रहा है कि सब्सक्रिप्शन के बाद इंस्टाग्राम यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेंट देख पाएंगे। जो इंस्टाग्राम यूजर 73 रुपए देकर सब्सक्रिप्शन लेगा, उसे एक बैज दिया जाएगा, जिसके बाद जब भी यूजर कोई कमेंट या मैसेज करेगा तो ये बैज (Badge) यूजर नेम के सामने दिखेगा। इस बैज से सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर की पहचान हो पाएगी। वहीं, सब्सक्रिप्शन के बाद क्रिएटर्स को उनकी होने वाली इनकम और मेंबरशिप एक्सपायर होने की डिटेल भी दिखाई जाएगी।

क्रिएटर्स को होगा ये फायदा

इंस्टाग्राम क्रिएटर्स अपनी सब्सक्रिप्शन सेटिंग (Subscription Settings) से सब्सक्रिप्शन, ऑल सब्सक्राइबर्स, नई सब्सक्रिप्शन और कैंसिलेशन से अपनी कुल अनुमानित कमाई को चेक कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट सह-प्रमुख एसेल युकी ने टेक क्रंच को बताया कि उनका उद्देश्य क्रिएटर को आत्मनिर्भर बनाना है, इंस्टाग्राम 2023 तक क्रिएटर की कमाई में से कोई भी कटौती नहीं करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है