Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

घर की छत पर लगाएं सोलर प्लांट, सब्सिडी के साथ कई सुविधाएं भी देगी सरकार

अब सरकार ने सूचीबद्ध विक्रेताओं की शर्त हटा दी गई है

घर की छत पर लगाएं सोलर प्लांट, सब्सिडी के साथ कई सुविधाएं भी देगी सरकार

- Advertisement -

आप ने लोगों के घरों की छह पर सोलर प्लांट लगा देखा होगा। इतनी ही नहीं उन लोगों से इस सोलर प्लांट के फायदे भी सुने होंगे। अगर आप भी अपने घर की छत पर ऐसा प्लांट लगाना चाहते हैं। तो आप कंपनी या वेंडर से खरीद कर अपने घर की छत पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगा सकेंगे। अहम बात ये है कि सरकार सोलर प्लांट कार्यक्रम के तहत सब्सिडी (Subsidy) और अन्य लाभ भी देगी। बता दें कि पहले छतों पर सोलर प्लांट केवल सूचीबद्ध विक्रेताओं के माध्यम से ही लगाने की अनुमति थी। अब ये सूचीबद्ध विक्रेताओं की शर्त हटा दी गई है और लोग कहीं से किसी वेंडर से सोलर प्लांट खरीद कर अपनी छत पर लगवा सकते हैं। सरकारी प्रोग्राम के जरिये उपभोक्ताओं को और भी कई लाभ दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बदले मौसम के तेवर, शिमला -मनाली में बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश

सोलर प्लांट लगवाने के संबंध में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ( Ministry of New and Renewable Energy) ने सरल प्रक्रिया जारी की है। नई सरलीकृत प्रक्रिया के मुताबिक लाभार्थी से आवेदन स्वीकार करने, उसकी स्वीकृति और प्रगति पर नजर रखने के लिये एक राष्ट्रीय पोर्टल( National Portal) तैयार किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों के स्तर पर समान प्रारूप में एक पोर्टल होगा और दोनों पोर्टल को जोड़ा जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय पोर्टल करीब छह से आठ सप्ताह में बन जाएगा। जहां आवेदन किया जा सकता है। सोलर प्लांट की मंजूरी मिलने के बाद उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

कैसे लगेगा सोलर प्लांट

डिस्कॉम के लेवल पर भी एक ऐसा ही पोर्टल लांच किया जाएगा और उसे एमएनआरई मंत्रालय के पोर्टल से लिंक कर दिया जाएगा। जिन लोगों को अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाना है, वे एमएनआरई मंत्रालय के नेशनल पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर आवेदन करते वक्त कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी जिसमें बैंक अकाउंट की डिटेल जरूर होगी। इसी अकाउंट में सरकारी सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। आवेदन करते वक्त आपको पूरे प्रोसेस और सब्सिडी में मिलने वाले पैसे की जानकारी दी जाएगी. सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार किस्तो में सब्सिडी का पैसा देती है।

15 दिन में मिल जाती है मंजूरी

आपका भरा हुआ आवेदन आपके बिजली घर को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसके 15 दिन के भीतर सोलर प्लांट लगाने की मंजूरी मिल जाएगी। सोलर प्लांट लगाने के बाद एमएनआरई मंत्रालय एग्रीमेंट का फॉर्मेट जारी करेगा जो आपके और आपके वेंडर के बीच होगा। एग्रीमेंट में इन शर्तों को मानना होता है कि सोलर प्लांट लगाने के लिए सभी नियमों का पालन किया गया है। एग्रीमेंट में यह भी तय होगा कि आपका वेंडर अगले 5 साल के लिए सोलर प्लांट का रखरखाव करेगा। आपको एक निश्चित अवधि के भीतर छत पर सोलर प्लांट लगाना होगा अन्यथा आवेदन खारिज हो जाएगा और आपको फिर से नया एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा।

आवेदन कब होगा रद्द

लाभार्थी को एक निर्धारित अवधि के भीतर सोलर प्लांट स्थापित करना होगा। वर्ना उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा और उसे फिर से आवेदन करना होगा। पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के साथ ही शिकायत निपटान प्रणाली स्थापित की जाएगी। सब्सिडी और अन्य लाभ समेत पूरी सूचना मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in या स्पिन पोर्टल www.solarrooftop.gov.in पर उपलब्ध होगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है