Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

गद्दी लोगों की भेड़-बकरियां चोरी करने वालों की अब खैर नहीं, #jairam ने दिए यह निर्देश

बनूरी में भेड़ प्रजनन सम्मेलन में सीएम ने डीसी और एसपी को कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा

गद्दी लोगों की भेड़-बकरियां चोरी करने वालों की अब खैर नहीं, #jairam ने दिए यह निर्देश

- Advertisement -

पालमपुर। हिमाचल सरकार (Himachal Govt) गद्दी समुदाय के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और भेड़-पालन को और अधिक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए नई योजनाओं की शुरूआत सुनिश्चित करेगी। यह बात आज सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने जिला कांगड़ा (Kangra) के पालमपुर के बनूरी में हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन (Himachal Pradesh Wool Federation) द्वारा आयोजित भेड़ प्रजनन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जनजातीय समुदाय एवं प्रशिक्षण केंद्र का भी उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि वर्ष 2000 में केंद्र और प्रदेश में बीजेपी सरकार (BJP Govt) के कार्यकाल के दौरान गद्दी समुदाय को जनजातीय दर्जा दिया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे गद्दी लोगों की भेड़ और बकरियों की चोरी में शामिल अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गद्दी समुदाय को उच्च गुणवत्ता की ऊन मिल सके, इसके लिए अच्छी नस्ल के भेड़ उपलब्ध करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम पहुंचे पालमपुर, भेड़पालक सम्मेलन में कर रहे शिरकत

63 पंचायत समितियों में से 57 समितियों में बीजेपी का कब्जा

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लोगों ने हाल ही में संपन्न हुए पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) और शहरी स्थानीय निकाय के चुनावों में वर्तमान राज्य सरकार को भारी जनादेश दिया है। उन्होंने कहा कि अब तक घोषित 63 पंचायत समितियों में से 57 समितियों में बीजेपी समर्थित प्रत्याशियों ने विजय प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) और विधानसभा उप चुनावों सहित सभी चुनावों में राज्य के लोगों ने बीजेपी की जीत को सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग राज्य सरकार की विकासात्मक और कल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों से पूर्णतया संतुष्ट हैं।

 

 

हिमकेयर योजना से 15 हजार से अधिक लोग लाभान्वित

जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने हर परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से वंचित परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना (Himcare Scheme) भी आरंभ की है। उन्होंने कहा कि इस योजना से अभी तक 1.50 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं और इस योजना के अंतर्गत 150 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सहारा योजना भी आरंभ की है, जिसके अंतर्गत गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के परिवारों को 3000 रुपये प्रति महीना वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत 15 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 40 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 25 प्रतिशत अनुदान तथा महिलाओं व लड़कियों को 30 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हज़ारों की संख्या में युवा इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और रोजगार प्रदाता बने हैं।

गद्दी समुदायों की जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक होगा विचार

सीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य में तीन नए नगर निगम पालमपुर, सोलन (Solan) और मंडी बनाए हैं, ताकि राज्य के बड़े और तीव्र गति से उभरते इन शहरों का सुनियोजित विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि गद्दी समुदायों की सभी जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। इससे पूर्व, सीएम ने पालमपुर में पूर्व सीएम शांता कुमार (Former CM Shanta Kumar) से भी भेंट की। वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने सीएम का स्वागत किया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, वन मंत्री राकेश पठानिया, विधायक रविंद्र धीमान, कांगड़ा जिला परिषद के अध्यक्ष रमेश बराड़, पूर्व विधायक दुलो राम और प्रवीण शर्मा, सुरेंद्र काकू, डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति, एसपी विमुक्त रंजन सहित अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है