Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हाइब्रिड कारें के लिए कंप्यूटर चिप की कमी बड़ी समस्या,सड़क से होने लगी आउट

हाइब्रिड कारें के लिए कंप्यूटर चिप की कमी बड़ी समस्या,सड़क से होने लगी आउट

- Advertisement -

कोविड के दौरान वैश्विक बाजार में कंप्यूटर चिप (Computer Chip) की कमी के कारण कार निमार्ताओं पर काफी असर पड़ा है। इस वजह से पेट्रोल से चलने वाली कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों (Hybrid Cars) में कमी हुई हैं। पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी पत्रिका में प्रकाशित, स्व-चार्जिंग हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों में कच्चे माल की लागत लागत का जोखिम दोगुना है, जो पारंपरिक मॉडलों की तुलना में एक मिलियन सेडान और एसयूवी के लिए 1 बिलियन डॉलर की वृद्धि के बराबर है। लागत जोखिम में वृद्धि के लिए सबसे बड़ा योगदानकर्ता बैटरी से संबंधित तत्व है, जैसे कोबाल्ट, निकल, ग्रेफाइट और नियोडिमियम। हालांकि, अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल रिसर्च साइंटिस्ट रैंडोल्फ किरचेन के अनुसार, हाइब्रिड वाहनों में एग्जॉस्ट और ट्रांसमिशन सिस्टम में बदलाव ने पैलेडियम और एल्युमीनियम के प्रभाव को कम कर दिया।

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग सुविधा को 1 हजार लोगों तक बढ़ाया

कोविड -19 महामारी के दौरान विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स पर निर्भर उद्योगों के लिए, क्योंकि कच्चे माल का आना धीमा हो गया है। उसके ऊपर, उपभोक्ता मूल्यों में बदलाव और सख्त पर्यावरणीय नियमों के परिणामस्वरूप अधिक लोग हाइब्रिड वाहन खरीद रहे हैं। इन कारों में बैटरियों के लिए दुर्लभ धातुओं की आवश्यकता होती है, जो उनकी आपूर्ति के आधार पर अस्थिर और अप्रत्याशित कीमतें हो सकती हैं। अध्ययन में कहा गया है, लेकिन अन्य दुर्लभ तत्व और सामग्रियां हैं जिनका उपयोग पारंपरिक गैस वाहनों की तुलना में हाइब्रिड मॉडल में कम मात्रा में किया जा सकता है। इससे यह सवाल उठता है कि आपूर्ति श्रृंखला कमजोरियों के संबंध में ये वाहन वास्तव में कैसे तुलना करते हैं।

टीम का सुझाव है कि जैसे-जैसे निमार्ता मांग को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन में तेजी लाते हैं, वे दीर्घकालिक आपूर्तिकर्ता अनुबंधों के साथ कच्चे माल की लागत के जोखिम को कम कर सकते हैं, कुछ सामग्रियों को प्रतिस्थापित कर सकते हैं या दूसरों को रीसायकल कर सकते हैं।

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है