हिमाचल में पोस्टल बैलेट पर कांग्रेस के आरोपों का मनीष गर्ग ने दिया ये जवाब

मनीष गर्ग बोले-चुनाव आयोग का काम केवल पोस्टल बैलट जारी करना

हिमाचल में पोस्टल बैलेट पर कांग्रेस के आरोपों का मनीष गर्ग ने दिया ये जवाब

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में अब पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) को लेकर राजनीति गर्माने लगी है। कांग्रेस लगातार चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियांे को पोस्टल बैलेट ना मिलने के आरोप लगा रही है। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) भी चुनाव आयोग से इसको लेकर आग्रह किया है। उन्होंने ने प्रदेश चुनाव आयोग (Election Commission) से सभी डाक मत पत्रों की वापसी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने आयोग से सभी चुनाव रिटर्निंग अधिकारियों से इस कार्य में तुंरत तेजी लाने के निर्देश देने को भी कहा है। प्रतिभा सिंह ने आज प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग (Chief Electoral Officer Manish Garg) से दूरभाष पर डाक मत पत्रों की धीमी गति वापसी पर चिंता व्यक्त करते हुए इस कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: इस जिला में 41 पुलिसकर्मियों को जारी नहीं हुए पोस्टल बैलेट, जांच के दिए आदेश

उन्होंने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात कुछ कर्मचारियों को डाक मत पत्र जारी होने के बाबजूद संबंधित कर्मचारी को प्राप्त नही हुए। यह मतपत्र कहा गायब हो गए है इसकी पूरी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि डाक मतपत्रों के साथ किसी भी प्रकार से कोई छेड़छाड़ न हो, यह भी पूरी तरह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश चौहान (Congress Vice President Naresh Chauhan) ने कहा कि लोकतंत्र ने सभी को वोट देने का अधिकार है। इसलिए चुनाव आयोग सभी सर्विस वोटरों को मतपत्र उपलब्ध करवाने के साथ-साथ 8 दिसबंर से पहले उनकी वापसी भी सुनिश्चित करवाए। सिरमौर और बिलासपुर में कुछ कर्मचारियों को मतपत्र न मिलने के मामले भी सामने आए हैं जिसको लेकर चुनाव आयोग को संज्ञान लेना चाहिए।

चुनाव आयोग का काम केवल पोस्टल बैलट जारी करना- मनीष गर्ग

शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) में पोस्टल बैलट पर हो रहे मतदान में देरी को लेकर कांग्रेस लगातार सवाल खड़े कर रही है। इस पर हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा है कि चुनाव आयोग का काम केवल पोस्टल बैलट उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब चुनाव आयोग के पास पोस्टल बैलेट के जरिए मत प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने अपील की है कि पोस्टल बैलट के जरिए मतदान कर रहे मतदाता जल्द से जल्द वोट भेजें। उन्होंने कहा कि इसे लेकर पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों के साथ भी बैठक की गई है। पोस्ट ऑफिस अधिकारी भी जल्द से जल्द वोट को रिटर्निंग ऑफिसर तक पहुंचा रहे हैं।

1.27.287 पोस्टल बैलेज में से 56.044 हजार ही आए वापस

हिमाचल में इस बार निवार्चन विभाग की ओर से सर्विस और चुनावी ड्यूटी वाले कर्मचारियों को 1 लाख 27 हजार 287 पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे। इनमें से 56 हजार 044 बैलेट वापस मिल चुके हैं। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताए 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और आवश्यक सेवाओं वाले वोटरों में से भी 38 हजार 207 ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया है। हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा है कि 8 दिसंबर सुबह 8 बजे तक मिलने वाले पोस्टल बैलट को मतगणना में शामिल किया जाएगा।

मंडी में चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारी वोट डालने से वंचित

मंडी। चुनाव ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को बैलेट पेपर जारी न करने का एक मामला मंडी जिले में भी सामने आया है। यह मामला हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के गृह विधानसभा क्षेत्र सराज का है जहां से 36 कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी (Election Duty) के लिए दूसरे स्थान पर भेजा गया था। इन 36 कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट नोडल आफिसर 29 सराज थुनाग से 29 अक्तूबर को फार्म नंबर 12 के तहत सहायक चुनाव अधिकारी सरकाघाट को भेजे गए थे। इन कर्मचारियों को आज दिन तक भी यह पोस्टल बैलेट जारी नहीं हुए। इन कर्मचारियों ने तुरंत पोस्टल बैलेट जारी करने का आग्रह किया है ताकि वह मतगणना के दिन से पहले पहले इन्हें गंतव्य तक पहुंचा सकें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है