हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल में गर्मी से मिलेगी राहत: चार दिन होगी भारी बारिश, मैदानों में चलेगा अंधड़; चेतावनी जारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 19 से 22 अप्रैल तक बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया

हिमाचल में गर्मी से मिलेगी राहत: चार दिन होगी भारी बारिश, मैदानों में चलेगा अंधड़; चेतावनी जारी

- Advertisement -

शिमला मंडी। हिमाचल में भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से हिमाचल में मौसम पल पल रंग बदल रहा है। ऐसे में कहीं बारिश कहीं बर्फबारी तो कहीं पर ओलावृष्टि (Hailstorm) भी हो रही है। लेकिन मैदानी इलाकों में अभी भी काफी गर्मी है। जिससे आने वाले दिनों में लोगों को राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 4 दिन के लिए भारी बारिश के साथ अंधड़ (Thunderstorms) चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में 19 से 22 अप्रैल तक बारिश के साथ अंधड़ चलने की संभावना है। जबकि इस दौरान चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snowfall) की संभावना है। वहीं, निचले व मैदानी एक-दो भागों में 20 से 22 अप्रैल तक बारिश (Rain) हो सकती है। इन भागों में अंधड़ चलने का येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया गया है। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल के ऊना जिला में नहीं आएगी कोई ट्रेन, यहां जाने क्या हैं कारण

वहीं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंडी (Mandi) के अध्यक्ष एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Shimla) ने 20, 21 व 22 अप्रैल को मंडी जिले के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा व तूफान की येलो चेतावनी जारी की है। उन्होंने मौसम पूर्वानुमान के अनुसार ग्रीष्म ऋतु के दौरान जिले में होने वाली बारिश व तूफान की आशंका के दृष्टिगत सभी नागरिकों व पर्यटकों से नदी-नालों के किनारे न जाने व अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि खराब मौसम में अनावश्यक तौर पर घरों से ना निकलेंए सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम ना उठाएं। डीसी ने समस्त पंचायत प्रधानों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स एवं नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि वे इस बारे लोगों को जानकारी प्रदान करें, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की आपदा घटना की स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर 01905-226201, 202,203,204 अथवा टोल फ्री 1077 नम्बर पर सूचित करें ।

सूखे जैसे हालात से किसानों और बागवानों की बढ़ी चिंताएं

हिमाचल में इस बार समय से पहले पड़ रही भीषण गर्मी से प्रदेश में सूखे जैसे हालात बन गए हैं। जिसके चलते किसानों और बागवानों की मुशिकलें बढ़ गई हैं। किसान और बागवान लगातार आसमान की ओर टकटकी लगाए बारिश की उम्मीद लगा रहे हैं। बता दें कि सेब, नाशपाती, चेरी, प्लम के पौधे मुरझाने लग गए हैं। इसके नतीजे में इस साल कृषि और बागवानी कार्य प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

हिमाचल में बारिश ने बढ़ाई पर्यटकों की संख्या

हिमाचल में पल पल बदलते मौसम ने पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। प्रदेश में बदले मौसम का मजा लेने के लिए बाहरी राज्यों के सैलानी लगातार यहां का रूख कर रहे हैं। पिछले दिनों 4 दिन के वीकेंड पर ही करीब एक लाख से अधिक सैलिनियों ने हिमाचल की धरती पर कदम रखा। बीते रोज हिमाचल के सभी पर्यटक स्थल सैलानियों से पूरी तरह से पैक हो गए थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है